भारत

BJP की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, यूपी के उम्मीदवारों का ऐलान

Admin1
15 Jan 2022 7:28 AM GMT
BJP की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, यूपी के उम्मीदवारों का ऐलान
x
देखें लाइव।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह शनिवार को से भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे हैं. धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि आज पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी. बता दें कि इससे पहले सपा 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है.

यूपी चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट में 172 नामों का ऐलान हो सकता है. इसमें पहले तीन फेज के चुनावों से जुड़ी सीटों पर नामों का ऐलान होगा. अपना दल और निषाद पार्टी से तालमेल पर बात आखिरी चरण में होगा.
चुनावी मैदान में योगी आदित्यनाथ के अयोध्या से लड़ने का ऐलान हो सकता है. साथ ही सिराथु सीट से केशव प्रसाद मौर्य को उतारा जा सकता है. दूसरे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी लखनऊ की किसी सीट से मैदान में होंगे.
403 विधानसभा सीटों वाले यूपी में 10 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होना है. अंतिम चरण के लिए मतदान 7 मार्च को होना है. पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोटिंग होगी. दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7 चरण 7 मार्च को संपन्न होगा. यूपी में चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा हो रहा है. ऐसे में 14 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है.
यूपी में चुनाव की शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो रही है, जहां किसान आंदोलन और सपा-आरएलडी गठबंधन के चलते चुनौती है. इतना ही नहीं, जिन 58 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे, उनमें से 54 बीजेपी के विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए पहला चरण सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है. ये भी चर्चा है कि बीजेपी सत्ताविरोधी लहर को खत्म करने के लिए अपने कई मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it