भारत

राज्यसभा की एक सीट के लिए BJP की कसरत, भेजे 10 नेताओं के नाम, जानें सब कुछ

jantaserishta.com
22 May 2022 5:36 AM GMT
राज्यसभा की एक सीट के लिए BJP की कसरत, भेजे 10 नेताओं के नाम, जानें सब कुछ
x

देहरादून: उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट खाली हो रही है और दावेदारों की लंबी फेहरिस्त देखने को मिल रही है. इस बीच, खबर आ रही है कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को उत्तराखंड से राज्यसभा भेजा जा सकता है. अब तक उत्तराखंड से राज्यसभा का टिकट देने के लिए कई बड़े नेताओं ने दावेदारी की है. उनमें करीब 10 लोगों के नाम केंद्रीय पैनल को भेजे गए हैं. ऐसे में हर कोई अपने स्तर पर लॉम्बिंग करने में जुटा है.

उत्तराखंड में राज्यसभा सदस्य के लिए तिथि करीब आते ही कयासों का दौर बढ़ता जा रहा है. बीजेपी ने राज्यसभा के लिए पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार समेत 10 नाम भेजे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का नाम पैनल में शामिल नहीं है. माना जा रहा है कि पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट में उनके बेटे और सितारगंज विधायक सौरभ बहुगुणा के शामिल होने की वजह से बहुगुणा का नाम पैनल में शामिल नहीं किया गया है.
इसके अलावा, 8 अन्य नामों में पूर्व उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला, भाजपा अनुशासन समिति के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केदार जोशी, अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्ष कल्पना सैनी, बीजेपी ओबीसी मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्यामवीर सैनी, पूर्व विधायक आशा नौटियाल, राष्ट्रीय एससी-एसटी आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान का नाम शामिल है.
आज तक की खबर के मुताबिक विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो एक नाम चौकाने वाला सामने आ रहा है और वो है केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी उत्तराखंड से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं. फिलहाल, गोयल का इसी साल जुलाई में राज्यसभा की सदस्यता का कार्यकाल खत्म हो गया है. वे मोदी सरकार में वाणिज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं. गोयल राज्यसभा में नेता सदन भी हैं.
राज्यसभा की एक सीट के लिए उत्तराखंड में 10 जून को चुनाव प्रस्तावित है. विधानसभा में भाजपा के अभी 46, कांग्रेस के 19, बसपा के 2 और 2 निर्दलीय विधायक हैं. देश में राज्यसभा की जिन 57 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें 11 सीटें उत्तर प्रदेश, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु, 5 सीटें बिहार, 4-4 सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, 3-3 सीटें मध्य प्रदेश और ओडिशा और 2-2 सीटें पंजाब, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, झारखंड और एक सीट उत्तराखंड की शामिल है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta