भारत

अमित शाह के घर BJP नेताओं की मीटिंग, जल्द हो सकता है मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में सरकारों का ऐलान

jantaserishta.com
20 March 2022 4:37 AM GMT
अमित शाह के घर BJP नेताओं की मीटिंग, जल्द हो सकता है मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में सरकारों का ऐलान
x

नई दिल्ली: मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली जीत के बाद नई सरकार का प्लान तैयार हो गया है. गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और मणिपुर के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान नई सरकार का खाका तैयार किया गया. अब जल्द ही दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं.

मणिपुर और गोवा में नई सरकार को लेकर हुई बैठक में कैबिनेट गठन और सीएम पद को लेकर चर्चा हुई. प्रमोद सावंत और एन बीरेन सिंह ने अमित शाह के साथ बैठक से पहले दोनों नेताओं ने अमित शाह, बीएल संतोष, जेपी नड्डा और अन्य सीनियर नेताओं से मुलाकात की.
गोवा के लिए प्रमोद सावंत और मणिपुर के लिए एन बीरेन सिंह के नामों पर 16 मार्च को ही मुहर लग चुकी है. आलाकमान से दोनों नेताओं के नाम पर मुहर लगने के बाद उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने दोनों नेताओं को जीत की बधाई और अगली पारी के लिए शुभकामनाएं भी दी थी.
बता दें कि गोवा में यूं तो किसी को बहुमत हासिल नहीं हुआ, लेकिन बीजेपी ने अन्य के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा किया है. गोवा में बीजेपी को 20 सीटें मिली, जबकि बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है. गोवा में कांग्रेस को 12, तृणमूल कांग्रेस को दो और आम आदमी पार्टी को दो सीटें हासिल हुई हैं. वहीं, अन्य की बात करें तो उनके खाते में चार सीटें गईं हैं.
मणिपुर विधानसभा चुनाव की 60 सीटों में से बीजेपी ने 32 सीटें हासिल करते हुए बहुमत हासिल कर दिया. कांग्रेस को सिर्फ पांच सीटें ही नसीब हुईं, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट को भी पांच सीटें मिलीं. इसके अलावा, नेशनल पीपुल्स पार्टी को सात सीटें हासिल हुईं. उधर, निर्दलीयों की बात करें तो मणिपुर में तीन निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत मिली है. इसके अलावा, कुकी पीपुल्स अलायंस को दो सीटें और जनता दल (यूनाइटेड) को छह सीटों पर जीत मिली है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta