भारत

बड़ी खबर: 27 जजों का होगा ट्रांसफर, 8 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए चीफ जस्टिस

Admin1
17 Sep 2021 10:19 AM GMT
बड़ी खबर: 27 जजों का होगा ट्रांसफर, 8 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए चीफ जस्टिस
x

फाइल फोटो 

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 8 हाईकोर्ट्स में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की सिफारिश की है. बताया ये भी जा रहा है कि कॉलेजियम ने 27 जजों के ट्रांसफर की सिफारिश भी की है और जल्द ही इन नामों को केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, कॉलेजियम के फैसले की सिफारिशी चिट्ठी आज शाम या कल सुबह तक कानून मंत्रालय पहुंच जाएगी.

सूत्रों ने बताया कि कलकत्ता और इलाहाबाद जैसे कई हाईकोर्ट्स में पहले से ही कार्यवाहक चीफ जस्टिस हैं. वहीं, कुछ के चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट आ गए हैं. इसके अलावा हाईकोर्ट से भी कुछ जजों का तबादला दूसरे हाईकोर्ट में हो गया है.
बताया जा रहा है कि त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकील कुरैशी को राजस्थान हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने को मंजूरी दी गई है. जस्टिस अकील कुरैशी को सुप्रीम कोर्ट लाने पर कॉलेजियम में लंबे समय तक सहमति नहीं बन पाई थी. जबकि राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस इंद्रजीत मोहंती को त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की जिम्मेदारी दी जा सकती है. कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया जा सकता है.
आर्बिट्रेशन के एक मामले को दोबारा मेंशन करने पर सीजेआई एनवी रमणा नाराज हो गए. पूर्व ASG और सीनियर एडवोकेट मनिंदर सिंह ने अपनी याचिका मेंशन की ही थी. सीजेआई रमणा के पूछने पर मनिंदर सिंह ने बताया कि वो दूसरी बार मेंशन कर रहे हैं. इस पर सीजेआई रमणा ने कहा कि ये आर्बिट्रेशन का मामला है. अगर फिर मेंशन करेंगे तो दस साल बाद इसकी लिस्टिंग करवाऊंगा. हमने इतने महीनों बाद कोर्ट में प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू की है. ऐसे मामलों के लिए हमें कुछ वक्त दीजिए. पहले अर्जेंसी वाले मामले सुनने दीजिए.
गोरखपुर से लापता हुआ नाबालिग लड़के के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान एमिकस क्यूरी के वकील केवी विश्वनाथ ने बताया कि लड़की सुरक्षित है और उनके दो सहयोगियों ने लड़कियों से मुलाकात की है. इस मामले में अब 21 सितंबर को सुनवाई होगी और उसी दिन पूरी जानकारी कोर्ट के सामने रखी जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it