भारत

राष्ट्रपति की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही: 76 पेज का प्लान सोशल मीडिया पर वायरल, पुलिस विभाग में खलबली

jantaserishta.com
25 Nov 2021 3:00 AM GMT
राष्ट्रपति की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही: 76 पेज का प्लान सोशल मीडिया पर वायरल, पुलिस विभाग में खलबली
x

कानपूर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सुरक्षा प्लान उनके पहुंचने से पहले ही लीक हो गया। इसमें सुरक्षा से जुड़ी हर जानकारी थी। फ्लीट से लेकर आतंकी अलर्ट तक शामिल है। किन अफसरों की ड्यूटी रहेगी। उनके मोबाइल नम्बर, कितने वाहन और कौन-कहां तैनात किया गया है। मंगलवार को वायरल 76 पेज के सुरक्षा प्लान में सभी जानकारियां हैं। पुलिस कमिश्नर ने इसे गम्भीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। एडीसीपी ट्रैफिक राहुल मिठास इसकी जांच करेंगे।

क्या था दस्तावेज में
वायरल प्लान में राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम था। लिखा है कि राष्ट्रपति का दौरा अतिसंवेदनशील है। उनके स्वागत और विदाई में कौन अधिकारी शामिल होगा। उनका ब्योरा दिया गया है। एयरफोर्स स्टेशन, एयरपोर्ट चकेरी, फाइनल एरिया, इनर कार्डन, आउटर कार्डन की पूरी डिटेल है। सेफ हाउस और सेफ अस्पताल का ब्योरा, खुफिया विभाग की तैनाती का भी उल्लेख है।
फ्लीट में वाहनों की संख्या, उनके पायलट, वार्निंग कार, कितने एंटी डेमो, कितने स्कार्ट, वीवीआईपी कार आदि की जानकारी है। इतना ही नहीं, लगेज उठाने वालों की संख्या आदि का ब्योरा है। इसके अलावा मेहरबान सिंह का पुरवा कार्यक्रम स्थल, सर्किट हाउस और एचबीटीयू में राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था, फ्लीट, उपकरणों और उसमें तैनात अधिकारियों की पूरी डिटेल सोशल मीडिया पर लीक हो गया। सीसीटीवी कैमरे की भी सूचना है।
प्लान में कानपुर में पहले हुई आतंकी घटनाओं का ब्योरा है। लिखा है कि पिछले तीन दशक में कानपुर में चार बड़ी आतंकी घटनाएं हुईं। अब तक दस आईएसआईएस एजेंट गिरफ्तार किए जा चुके हैं। आतंकियों को शरण देने में पांच आरोपी पकड़े जा चुके हैं। सिमी की गतिविधि का भी जिक्र है। यहां से इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी शहजाद उर्फ पप्पू के अलावा माओवादी के आठ सक्रिय सदस्य गिफ्तार हो चुके हैं।
कमिश्नर असीम अरुण ने कहा कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम से जुड़ा दस्तावेज सोशल मीडिया पर वायरल होने की जानकारी मीडिया के जरिये मिली है। इसकी सत्यतता पता करने व कैसे सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसकी जांच एडीसीपी राहुल मिठास को सौंपी गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta