भारत

भारतीय सेना की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म पहने दिखे सेना प्रमुख एमएम नरवणे, जानिए इसकी खासियत

jantaserishta.com
19 Jan 2022 10:03 AM GMT
भारतीय सेना की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म पहने दिखे सेना प्रमुख एमएम नरवणे, जानिए इसकी खासियत
x

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) के प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (Indian Army Chief General Manoj Mukund Naravane) ईस्टर्न कमांड का दौरा करने पहुंचे. इस दौरान वह नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म पहने दिखाई दिए. यहां उन्होंने तैयारियों (Operational Preparedness) का जायजा लिया. उनके साथ सेना के दूसरे अधिकारी भी मौजूद थे. बता दें भारतीय सेना ने हाल ही में 74वें सेना दिवस के अवसर पर पहली बार सार्वजनिक रूप से नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म को पेश किया था.

सेना दिवस (Army Day) के मौके पर सार्वजनिक तौर पर इस यूनिफॉर्म को दिखाया गया. दिल्ली कैंट में परेड ग्राउंड पर पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो इसी यूनिफॉर्म को पहने दिखाई दिए (New Combat Uniform). ये यूनिफॉर्म कई खूबियों से भरी है. जिसने सेना के दशकों पुरानी कॉम्बैट ड्रेस की जगह ली है. यह इसलिए इतनी खास है, क्योंकि इसे दुश्मनों को गुमराह करने और छिपने के लिहाज से तैयार किया गया है. इसके लिए यूनिफॉर्म को डिजिटल कैमोफ्लॉज पैटर्न पर आधारित करके बनाया गया. इसपर ऑलिव ग्रीन रंग और दूसरे शेड्स दिखाई दे रहे हैं.
इसी तरह की एक यूनिफॉर्म का इस्तेमाल ब्रिटेन की सेना भी करती है. इसे नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) के सहयोग से तैयार किया गया है (Digital Disruptive Pattern in Army Dress). यह सैनिकों के लिए आरामदायक है और डिजाइन में भी एकरूपता लाएगी. यह हल्की, जल्दी सूखने वाली और अधिक मजबूत है. इसे बनाते समय सेना जिन परिस्थितियों में काम करती है, उसे ध्यान में रखा गया है. साथ ही सैनिकों की जरूरतों और जंग के मैदान में काम करने के लिहाज से यह आरामदायक है. भारतीय सेना की यूनिफॉर्म तैयार करने के लिए प्रोजेक्ट पर प्रोफेसरों और छात्रों सहित कुल आठ लोगों की टीम ने काम किया है.
यूनिफॉर्म की सबसे बड़ी खूबी इसका हल्का होना है (Indian Army New Uniform). जो महिला सैनिकों के लिए अच्छी बात है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोजेक्ट में शामिल प्रोफेसर ने बताया कि भारतीय सेना ने उनसे करीब डेढ़ साल पहले इस काम के लिए संपर्क करके यूनिफॉर्म में बदलाव करने की चर्चा की थी (New Army Combat Uniform India). शुरुआत में डिजाइन में बदलाव को लेकर सहमति बनी लेकिन फिर बाद में इसमें थोड़े और बदलाव भी किए गए. इस प्रोजेक्ट के तहत जवानों की यूनिफॉर्म के पैटर्न, इसके कपड़े और डिजाइन सभी में बदलाव किया गया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta