भारत

DRDO कोविड सेंटर की हेल्पलाइन पर मिल रहा जवाब- 'डायल किया गया नंबर उपयोग में नहीं है'

Kunti Dhruw
26 April 2021 2:20 PM GMT
DRDO कोविड सेंटर की हेल्पलाइन पर मिल रहा जवाब- डायल किया गया नंबर उपयोग में नहीं है
x
कोरोना से जंग

जनता से रिश्ता वेबडेस्क: डीआरडीओ (DRDO) द्वारा संचालित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर सोमवार से संचालित हो गया। सुबह से ही कोरोना मरीजों की लंबी लाइन सेंटर के बाहर लग गई, लेकिन बेहद सीमित संख्या में कोरोना मरीजों की भर्ती लेने के कारण यहां पहुंचे ज्यादातर मरीजों को निराशा हाथ लगी। सेंटर ने बताया है कि यहां सीधे आने वाले मरीजों को भर्ती नहीं किया जायेगा, बल्कि जिले के डीएसओ (DSO) से रेफर किये जाने के बाद ही इस सेंटर में प्रवेश दिया जायेगा।

सेंटर संबंधित जानकारी करने के लिए जिन पांच हेल्पलाइन नंबरों को जारी किया गया है, उनमें से किसी पर भी फोन नहीं लग रहा है। इन नंबरों पर फोन करने के बाद मरीजों को एक ही जवाब मिल रहा है- आपके द्वारा डायल किया गया नंबर उपयोग में नहीं है। जब लोग डीएसओ को फोन कर रहे हैं तो ये नंबर लगातार व्यस्त हैं। ऐसे में इस सेंटर पर भर्ती होने की उम्मीद पालने वाले लोगों को पहले ही दिन निराशा का सामना करना पड़ा।



फिर हेल्पलाइन नंबर जारी ही क्यों किया?

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर आईटीबीपी (ITBP) के डॉक्टरों के द्वारा संचालित किया जायेगा। यहां भोजन, रहने से लेकर इलाज तक की सारी व्यवस्था निःशुल्क उपलब्ध होगी। सभी 500 बेड्स ऑक्सीजन सुविधा वाले हैं। एक हफ्ते के अंदर यहां 500 अतिरिक्त बेड्स शामिल कर दिए जाएंगे, जिनमें 200 बेड्स वेंटीलेटर सुविधा युक्त भी होंगे।
इलाज की बेहतर व्यवस्था की उम्मीद में विश्वास नगर के एक कोरोना मरीज ने यहां मदद पाने के लिए लगातार हेल्पलाइन नंबरों पर काल किया। जब उन्हें कोई मदद नहीं मिली तो उन्होंने शिकायत की, अगर कोरोना पीड़ितों की फोन पर कोई जानकारी नहीं देनी थी, मदद नहीं करनी थी तो इसे जारी ही क्यों किया गया।
साकेत के एक कोरोना पीड़ित के करीबी ने सुबह से लेकर शाम तक कई बार DRDO सेंटर की हेल्पलाइन पर बात करने की कोशिश की, लेकिन कोई भी नंबर नहीं लगा। सेंटर के लिए काम कर रहे दो अधिकारियों के फोन भी लगातार 'नॉट रीचेबल' बने रहे।
इन नंबरों पर हुई काल
DRDO सेंटर के शुरू होने के समय लोगों को ये नंबर मदद के लिए उपलब्ध कराए गये हैं-
011-26655547
011-26655548
011-26655549
011-26655949
011-26655969
इनमें से कोई भी नंबर सोमवार सुबह से शाम 3:45 बजे तक नहीं लग रहा था। इसी के साथ दक्षिणी जिले के DSO स्तर के तीन अधिकारियों के नंबर भी लगातार व्यस्त रहे और उन पर कोई भी मदद नहीं मिल पाई। लोगों की शिकायत है कि इन नंबरों पर मैसेज डालने के बाद भी कोई जवाब नहीं मिल पाया।
स्वास्थ्य मंत्रालय की हेल्पलाइन भी बंद
डीआरडीओ सेंटर की तरह केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी लोगों को मदद नहीं मिल पा रही है। केंद्र सरकार की हेल्पलाइन 011-23978046 पर बार-बार कॉल करने के बाद भी लोगों को मदद नहीं मिलती। दर्जनों प्रयास के बाद इस नंबर पर की गई कॉल को 1075 पर फारवर्ड कर दिया जाता है। राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1075 पर कॉल करने के बाद लोगों को अवश्य मदद मिल रही है लेकिन ज्यादातर मामलों में यहां कॉल करने वाले लोगों को उनके स्थानीय राज्यों की हेल्पलाइन उपलब्ध करा दी जाती है।
जब दिल्ली सरकार की हेल्पलाइन 011-22307145 पर सोमवार दोपहर 3:30 पर कॉल किया गया तो यहां भी कोई मदद नहीं मिली। हालांकि, दिल्ली सरकार के जिलों के आधार पर जारी किये गये नंबरों पर दिल्ली सरकार के अधिकारी-स्वास्थ्य कर्मचारी लोगों की मदद कर रहे हैं।



Next Story