भारत

प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह: 22 साल की उम्र में बनी IAS, जानिए अनन्या सिंह की सक्सेस स्टोरी के बारे में

Admin Delhi 1
17 July 2022 9:51 AM GMT
प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह: 22 साल की उम्र में बनी IAS, जानिए अनन्या सिंह  की सक्सेस स्टोरी के बारे में
x

स्पेशल न्यूज़: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और छात्र कई वर्षों तक इसकी तैयारी करते हैं। हालांकि कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं जो अलग-अलग रणनीति और कड़ी मेहनत के दम पर पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसी ही एक कहानी है उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह की, जिन्होंने महज एक साल की तैयारी से यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और पहले ही प्रयास में आईएएस अफसर बन गईं।

10वीं-12वीं में डिस्ट्रिक्ट टॉपर: अनन्या सिंह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थीं और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की। उसने 10वीं में 96 फीसदी अंक हासिल किए थे, जबकि 12वीं में उसे 98.25 फीसदी अंक मिले थे. अनन्या दसवीं और बारहवीं दोनों में सीआईएससीई बोर्ड से डिस्ट्रिक्ट टॉपर थी। 12वीं के बाद अनन्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया।

रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई करते थे: अनन्या सिंह बचपन से ही IAS अधिकारी बनना चाहती थीं और इसलिए स्नातक के अंतिम वर्ष में उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। शुरुआत में अनन्या रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई करती थीं, लेकिन बेस मजबूत होने के बाद उन्होंने पढ़ाई के लिए 6 घंटे तय किए। एक साल तक अनन्या ने खूब मेहनत की।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें: डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक अनन्या सिंह ने टाइम टेबल बनाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. शुरुआत में उन्होंने प्री और मेन्स परीक्षा की तैयारी एक साथ की। अनन्या का कहना है कि प्री और मेन्स परीक्षा से पहले का समय बहुत कठिन होता है और इस दौरान वास्तव में कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अनन्या ने बताया कि तैयारी शुरू करने के लिए उन्होंने सबसे पहले किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के हिसाब से किताबें जमा कीं. इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से हैंड नोट्स बनाएं। नोट्स के दो फायदे थे, एक यह था कि वे छोटे और कुरकुरे थे, जिसके कारण यह तैयारी और रिवीजन में बहुत उपयोगी थे। इसके साथ ही नोट्स लिखने की वजह से दिमाग में जवाब दर्ज हो गए।

पहले प्रयास में मिली सफलता: अनन्या सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की सिर्फ एक साल की तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली। उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वां रैंक हासिल किया और आईएएस बनने के अपने सपने को पूरा किया। फिलहाल अनन्या की पोस्टिंग आईएएस ऑफिसर के तौर पर पश्चिम बंगाल में है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta