भारत

आजादी का अमृत महोत्सव: आज 'वंदे भारतम-नृत्य उत्सव' का ग्रैंड फिनाले, 73 टीमों के 949 कलाकार देंगे प्रस्तुति

Kunti Dhruw
19 Dec 2021 1:59 AM GMT
आजादी का अमृत महोत्सव: आज वंदे भारतम-नृत्य उत्सव का ग्रैंड फिनाले, 73 टीमों के 949 कलाकार देंगे प्रस्तुति
x
आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव में आयोजित 'वंदे भारतम-नृत्य उत्सव' के ग्रैंड फिनाले में रविवार को देश भर से 73 टीमों के 949 कलाकार प्रस्तुति देंगे। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में कलाकार नृत्य की चार श्रेणियों शास्त्रीय, लोक, जनजातीय और फ्यूजन /कंटेम्पररी की प्रस्तुति देंगे।

इस फाइनल प्रतियोगिता की विजेता टीम को गणतंत्र दिवस 2022 परेड में अपनी प्रतिभा दिखाने का मोका मिलेगा। खास बात यह है कि कर्नाटक की श्री रमना महर्षि अकेडमी के दृष्टिबाधित सदस्यों की टीम भी फाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल रही है।
संस्कृति मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि ग्रैंड फिनाले में संस्कृति व विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, प्रसिद्ध अभिनेत्री-गायिका-नृत्यांगना इला अरुण, शोभना नारायण, शिबानी कश्यप और सोनल मानसिंह के साथ-साथ कला और संस्कृति के क्षेत्र की कई अन्य हस्तियां भी मौजूद रहेंगी। रानी खानम और उनकी टीम वंदे भारतम नामक विशेष रूप से कोरियोग्राफ की प्रस्तुति देंगी। दिग्गज नृत्यांगना तनुश्री शंकर स्टार परफॉर्मर होगी
वंदे भारतम रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय की एक अनूठी पहल है, जिसका आयोजन आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में किया जा रहा है। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य देशभर से शीर्ष नृत्य प्रतिभाओं का चयन करना और गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करना है।
देशभर में ग्रामीण और शहरी इलाकों में वंदे भारतम-नृत्य उत्सव के लिए नृत्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं। यह स्थानीय, जिला और प्रदेश के बाद जोनल स्तर पर आयोजित हुईं। इसमें देशभर को चार जोनल में विभाजित किया गया। उसमें से 73 टीमों ने फाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले विभिन्न स्तर की प्रतियोगिताओं में दो सौ टीमें और 24 सौ से अधिक कलाकारों ने परफॉरमेंस दी थी।
दिल्ली, यूपी, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब की 15 टीमें पहुंची
आजादी का अमृत महोत्सव में आयोजित हो रहे वंदे भारतम-नृत्य उत्सव के ग्रेंड फिनाले में यूपी, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली की 15 टीमों ने टॉप 73 में जगह बनाई है। इसमें हरियाणा के रोहतक का कमील एंड ग्रुप और पंजाब के मोहाली से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी गर्ल्स टीम व चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भांगड़ा टीमें शामिल हैं। वहीं, दिल्ली की इंटरनेशनल अकेडमी ऑफ मोहिनीअट्टम, आमद डांस सेंटर, जय घोष डांस ग्रुप, रेखा डांस ग्रुप, अनुरंजनी भी फाइनल में जगह बनाने में सफल रही हैं। इसके अलावा जम्मू -कश्मीर का कश्मीर धमाल डांस सेंटर आदि के नाम शामिल हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta