भारत

अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मलेन शुरू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कर रहे अध्यक्षता

Rounak
15 Sep 2021 7:29 AM GMT
अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मलेन शुरू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कर रहे अध्यक्षता
x

नई दिल्ली: पूरे विश्व में आज अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy) मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने ट्वीट कर कहा है कि भारत में अनंत काल से लोकतांत्रिक मूल्यों का संपोषण होता आया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र सिर्फ एक विचार नहीं, बाल्कि हमारी चेतना में अंतर्निहित भाव है. उन्होंने इस पर गर्व जाहिर किया कि भारत दुनिया का सबसे कार्यशील लोकतंत्र है.

आज ही अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के 100 वर्ष भी पूरे हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस अवसर पर आज पीठासीन अधिकारियों के 81वें अखिल भारतीय सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है. आयोजन में कई अन्य देशों की संसद के अध्यक्ष भी सम्मिलित होंगे. सम्मेलन के दौरान "प्रभावी और सार्थक लोकतंत्र को बढ़ावा देने में विधायिका की भूमिका" पर चर्चा होगी.
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट कर सम्मेलन के योगदान का भी उल्लेख किया है. उन्होंने कहा कि 1921 में आज ही के दिन पहला पीठासीन अधिकारी सम्मेलन हुआ था. उन्होंने कहा कि बीते सौ वर्षों में इस सम्मेलन का लोकतंत्र के सशक्तिकरण में अहम योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि विधायिका के कार्यकरण में सुधार तथा सदन की कार्यवाही को अनुशासित करने में सम्मेलन की अहम भूमिका रही है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it