भारत

IIT बॉम्बे ने अफगानी स्टूडेंट्स को कैंपस लौटने की दी अनुमति, जानें पूरी जानकारी

Kunti Dhruw
16 Aug 2021 9:14 AM GMT
IIT बॉम्बे ने अफगानी स्टूडेंट्स को कैंपस लौटने की दी अनुमति, जानें पूरी जानकारी
x
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IIT Bombay) ने अफगानी स्टूडेंट्स को अपने कैंपस में लौटने की अनुमति दी है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IIT Bombay) ने अफगानी स्टूडेंट्स को अपने कैंपस में लौटने की अनुमति दी है। इंस्टीट्यूट ने अफगानिस्तान में मौजूदा संकट को देखते हुए छात्रों को वापस आने और अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा है। आईआईटी बॉम्बे में नामांकित कई अफगानी स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूट से उनकी वापसी को मंजूरी देने का आग्रह कर रहे थे, जिसे स्वीकृति दे दी गई है। इस संबंध में आईआईटी बॉम्बे के डायरेक्टर ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज से एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी साझा की है।

आईआईटी बॉम्बे के डायरेक्टर ने अपने पोस्ट में लिखा है कि हमने इस वर्ष आईसीसीआर की छात्रवृत्ति के तहत अफगानिस्तान के कुछ छात्रों को स्नातकोत्तर कार्यक्रम में प्रवेश की पेशकश की। ऑनलाइन निर्देश के कारण वे घर से ही कक्षा में भाग ले रहे थे। हालांकि, अपनी मातृभूमि में तेजी से बिगड़ते हालात के कारण, वे अपने देश से बाहर आकर परिसर में छात्रावासों में शामिल होना चाहते थे। हमने एक विशेष मामले के रूप में परिसर में आने के उनके अनुरोध को मंजूरी दे दी है। हमें उम्मीद है कि वे सभी सुरक्षित हैं और जल्द ही हमारे साथ जुड़ सकते हैं।
बता दें कि अफागानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है, जिसके बाद वहां के हालात बदतर हो गए हैं। अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात के बीच वहां से लोगों का पलायन शुरू हो चुका है। लोग किसी तरह अफगानिस्तान को जल्द से जल्द छोड़ना चाह रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में विदेशों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भी शामिल हैं।
जेएनयू के अफगानी छात्रों की वीजा अवधि बढ़ाने की मांग
वहीं, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के अफगानी छात्रों का कहना है कि उनका भारत में प्रवास के लिए वीजा अवधि बढ़ाया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जलाल-उद-दीन नाम के एक स्टूडेंट ने कहा कि मेरा वीजा अगले महीने समाप्त हो जाएगा। मेरा अनुरोध है कि मेरे वीजा को लंबी अवधि के लिए बढ़ाया जाए। मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। अफगान के अन्य छात्र भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta