भारत

26 सितंबर को श्रीनगर में होगा एयरो शो, 'वायुसेना दिवस' से पहले फाइटर एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा

Kunti Dhruw
17 Sep 2021 5:43 PM GMT
26 सितंबर को श्रीनगर में होगा एयरो शो, वायुसेना दिवस से पहले फाइटर एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा
x
वायुसेना दिवस से पहले 26 सितंबर को श्रीनगर की डल झील के आसमान में एक बड़ा एयरो शो होने जा रहा है.

वायुसेना दिवस से पहले 26 सितंबर को श्रीनगर की डल झील के आसमान में एक बड़ा एयरो शो होने जा रहा है. इस एयरो शो में भारतीय वायुसेना के फाइटर एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वायुसेना की एयरोबैटिक 'सूर्यकिरण' और 'आकाश-गंगा' टीम भी श्रीनगर के लोगों का अपने करतब से दिल जीतने की कोशिश करेगी. आजादी के अमृत महोत्सव में भारतीय वायु‌सेना श्रीनगर प्रशासन के साथ मिलकर कश्मीर के सुप्रसिद्ध झील के ऊपर एक बड़ा एयरो शो करने जा रही है.

माना जा रहा है कि कश्मीर में करीब 13 साल बाद ऐसा कोई बड़ा एयरो शो होने जा रहा है. 26 सितंबर को होने वाले इस कार्यक्रम में कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ वायुसेना के बड़े अधिकारी और बड़ी तादाद में कश्मीर के स्कूली बच्चों के शामिल होने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक एयरो शो में भारतीय वायुसेना के सुखोई और मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे‌.
दिखाएंगे करतब
इ‌सके अलावा वायुसेना की खास 'सूर्यकिरण' एयरोबैटिक टीम हिस्सा लेगी. इस टीम में वायुसेना के पायलट अपने हॉक एयरक्राफ्ट से आसमान में कलाबाजियां करते दिखाई देंगे. ये टीम देश-विदेश में आसमान में अपने विमानों से करतब दिखाने के लिए जानी जाती है. वायुसेना की 'आकाशगंगा' टीम भी इस एयरो शो में हिस्सा लेगी. इस टीम के वायुसैनिक एयरफोर्स के विमान से पैराशूट के जरिए जमीन पर उतरते हैं. उनके हाथों में तिरंगा होता है.
इसके अलावा पैरा-मोटर और पैरा-ग्लाईडिंग टीम भी एयरो शो का हिस्सा होती है. इस एयरो शो का उद्देश्य कश्मीर के नौजवानों को वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के साथ ही कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देना है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta