भारत

गृह मंत्रालय में श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर हुई बैठक, अमित शाह ने दिए ये निर्देश

Janta Se Rishta Admin
17 May 2022 11:37 AM GMT
गृह मंत्रालय में श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर हुई बैठक, अमित शाह ने दिए ये निर्देश
x

दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज गृह मंत्रालय में श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से बाबा बर्फानी की यात्रा को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली और उन्हें जरूरी निर्देश दिए। श्री अमरनाथ यात्रा इस बार 30 जून से शुरू होने जा रही है। यह यात्रा दो साल बाद शुरू होने जा रही है। यात्रा को सुलभ बनाने के लिए जम्मू कश्मीर शासन और प्रशासन लगातार प्रयासरत है। बाबा अमरनाथ की गुफा दक्षिण कश्मीर में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यात्रा वर्ष 2021 और 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण नहीं हो सकी थी। वहीं, वर्ष 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने से पूर्व इस यात्रा को तय समय से जल्दी खत्म कर दिया गया था।

इस साल रिकॉर्ड यात्रियों की आमद को देखते हुए सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य प्रबंध मजबूत बनाए जा रहे हैं। शिवभक्तों की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए यात्रा रूट पर पर्याप्त चिकित्सा स्टाफ के साथ 800 डॉक्टरों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ यात्रा मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे चिकित्सा केंद्रों का विस्तार करने के साथ श्रम शक्ति को बढ़ाया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर से लेकर पूरे यात्रा मार्ग पर कश्मीर संभाग तक सर्विलांस बढ़ा दी गई है। यात्रा के दौरान ड्रोन से भी निगरानी रहेगी, लेकिन यात्रा शुरू होने से पहले सुरक्षा बल आतंकियों के ठिकानों का पता लगाकर उनके सफाए के लिए व्यापक पैमाने पर अभियान चला रहे हैं। इसमें आने वाले दिनों में और तेजी आएगी। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में 12,000 अर्ध सैनिक बलों के जवानों के साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम तैनात रहेगी। इस यात्रा में तीन लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। अमरनाथ यात्रा 11अगस्त को समाप्त होगी।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta