भारत

भारत में 53 अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, पुलिस पर हमले का आरोप

jantaserishta.com
1 Oct 2021 4:53 AM GMT
भारत में 53 अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, पुलिस पर हमले का आरोप
x
जमकर बवाल किया।

नई दिल्ली। अपने एक साथी की मौत की सूचना पुलिस को देने से नाराज अफ्रीकी नागरिकों ने मोहन गार्डन थाने पर जमकर बवाल किया। डंडे, रॉड, पत्थर और ईंटें लेकर थाने पहुंचे अफ्रीकी नागरिकों ने पुलिसकर्मियों पर हमला बोल दिया। पुलिसकर्मियों को पीटने के साथ-साथ थाने में खड़ी कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की। पुलिसकर्मियों ने आक्रोशित अफ्रीकी नागरिकों को पहले समझाने की कोशिश की, नाकाम होने पर पुलिस ने हवा में फायरिंग कर दी। गोली चलते ही अफ्रीकी नागरिक वहां से भागकर थाने के बाहर से पथराव करने लगे। पुलिस ने आठ लोगों को मौके पर ही पकड़ लिया। कई थानों की पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद मामला शांत हुआ। पुलिस ने मामले की जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज से उत्पातियों की पहचान कर 53 अफ्रीकी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना 26 सितंबर की रात की है। रात में कुछ अफ्रीकी नागरिक अपने एक सहयोगी को अचेतावस्था में द्वारका मोड़ स्थित निजी अस्पताल में लेकर आए थे, जिसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रशासन ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस को सूचना दिए जाने से अफ्रीकी नागरिक आक्रोशित हो गए। सूचना मिलते ही आसपास के इलाके से 100 के करीब अफ्रीकी नागरिकों ने अस्पताल और थाने पर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। अस्पताल पहुंची पुलिस अफ्रीकी नागरिकों को शांत करवा रही थी। इसी दौरान थाने पर हमला करने की जानकारी मिली। थाना प्रभारी द्वारा जब तक अन्य थानों की पुलिस को मौके पर बुलाया गया, तब तक अफ्रीकी नागरिक थाने में तोड़फोड़ कर चुके थे।
थाने में तैनात एएसआई नरेंद्र के बयान पर अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, हत्या के प्रयास समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने गिरफ्त में आए आठ नागरिकों से पूछताछ और सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर हमला करने वाले अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस अब तक इस मामले में 53 अफ्रीकी नागरिकों को गिरफ्तार कर चुकी है।
अवैध रूप से रह रहे अफ्रीकी नागरिकों पर कार्रवाई
घटना के बाद पुलिस ने अवैध रूप से रह रहे अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस अफ्रीकी नागरिकों के साथ उन मकान मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई कर रही है जो बिना किसी सत्यापन के अपने मकान में इन्हें किराये पर रख रहे हैं। दिल्ली पुलिस मोहन गार्डन, उत्तम नगर, तिलक नगर, बिंदापुर, महावीर एंक्लेव, निहाल विहार सहित अन्य जगहों पर रह रहे अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने एक दिन में तीन से चार मामले दर्ज कर अफ्रीकी नागरिकों को डिपोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इनके खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई करती है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta