मेघालय

हिल्स फेस्टिवल 2023 का चौथा संस्करण समाप्त हो गया

Bharti sahu
5 Dec 2023 9:24 AM GMT
हिल्स फेस्टिवल 2023 का चौथा संस्करण समाप्त हो गया
x

चौथा संस्करण मेघालय के हार्टलैंड शिलांग, मेघालय में – धुनों और स्वादों के चरमोत्कर्ष पर, द हिल्स फेस्टिवल – स्पिरिट ऑफ मेघालय ने 1 और 2 दिसंबर को उम्बिर गांव में उमियाम झील की सुरम्य पृष्ठभूमि के खिलाफ अपना चौथा संस्करण संपन्न किया। मेघालय टूरिज्म के सहयोग से HYPE – हेल्पिंग यंग पीपल एंटरटेनमेंट द्वारा आयोजित यह वार्षिक उत्सव उम्मीदों से बढ़कर, मेघालय की संस्कृति का सार, मंत्रमुग्ध कर देने वाला संगीत और मनोरम पाक चमत्कारों का मिश्रण है।

मेघालय की भावना में निहित, हिल्स फेस्टिवल, 2018 में अपनी स्थापना के बाद से एक प्रकाशस्तंभ रहा है। फेस्टिवल की धड़कन सामुदायिक सशक्तिकरण, सांस्कृतिक जागरूकता और युवा रोजगार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ-साथ मेघालय के आगंतुकों के लिए क्यूरेटेड अनुभव तैयार करती है।

2023 लाइनअप में आधुनिक बीट्स और पारंपरिक धुनों का एक आकर्षक मिश्रण प्रदर्शित किया गया, जिसमें निखिल डी सूजा, अनुष्का मास्की और एमटीवी ईएमए विजेता त्सुम्योकी जैसे हेडलाइनर शामिल थे। तमिल कनाडाई रैपर एसवीडीपी एक अनूठा स्वाद लेकर आए, जबकि रेबल, डैपेस्ट एक्स एडीएल, मैकलिविन और शिलांग की गतिशील जोड़ी एडियल मस्सार और डैपेस्ट जैसी क्षेत्रीय प्रतिभाओं ने मंच की शोभा बढ़ाई।

महोत्सव के उद्घाटन दिवस पर अविश्वसनीय भीड़ देखी गई, जिसमें सभी उम्र के आगंतुक प्रसिद्ध कलाकारों की गतिविधियों और मनमोहक प्रदर्शन में डूब गए। द फॉरगॉटन फोकलोर प्रोजेक्ट ने, सौरामंडला फाउंडेशन के सहयोग से, एक पढ़ने के सत्र की मेजबानी की जिसमें बच्चों ने नृत्य किया और विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया। दूसरे दिन मंच पर अनुष्का मास्की, रूडी और द कूल कैट्स, बी4शान, डैपेस्ट एडीएल, त्सुम्योकी की प्रस्तुति देखी गई, और इलेक्ट्रिक स्टेज पर एमेस, निशांत बी2बी डेमिउर्जिक, अर्पण, वरुण, निदा और ब्लॉट ने प्रस्तुति दी!

एक स्वतंत्र संगीत समारोह के रूप में, द हिल्स फेस्टिवल लगातार हर साल स्थानीय तत्वों को बुनते हुए स्वतंत्र संगीत पर प्रकाश डालता है। 2023 संस्करण में फ़ोरेज आइल में जीवंत जैंतिया व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया, जो आधुनिक और पारंपरिक पाक चमत्कारों का मनोरम मिश्रण पेश करता है। जैंतिया हिल्स के पाक विशेषज्ञों ने उपस्थित लोगों को जैंतिया कद्दू सूप, एक विशेष पेरिला बीज सॉस के साथ टेम्पुरा बैटर में कुरकुरा इयानम, और स्मोक्ड पोर्क या चिकन के साथ चायोट के पत्तों और चाइव्स का सलाद जैसे स्वदेशी व्यंजनों का इलाज किया।

महोत्सव में रोमांचक पिग आउट अफेयर प्रतियोगिता, एक जीवंत पिस्सू बाजार, बच्चों के लिए एक समर्पित खेल क्षेत्र और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए बच्चों के लिए पढ़ने के सत्र भी शामिल थे। पिछले साल की सफलता के आधार पर, द हिल्स फेस्टिवल ने रणनीतिक रूप से रखे गए पानी और चार्जिंग स्टेशनों के साथ एक गहन सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए द हिल्स कैंपसाइट पर आरामदायक कैंपिंग टेंट प्रदान किए। बांस और टिकाऊ वास्तुकला को शामिल करते हुए पर्यावरण के अनुकूल मंच डिजाइन, पर्यावरण के प्रति जागरूक वातावरण के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

हिल्स फेस्टिवल, संगीत, कला और सामुदायिक भावना का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण, एक संगीत उत्सव के रूप में अपनी भूमिका से आगे निकल गया। इसने सभी उम्र के विविध दर्शकों को आकर्षित करते हुए एक गहन अनुभव तैयार किया। तत्वों के अपने अनूठे मिश्रण के साथ, हिल्स फेस्टिवल एक सांस्कृतिक घटना, आशाजनक विकास और एक जीवंत भविष्य के रूप में विकसित हो रहा है। मेघालय के हृदयस्थल में, हिल्स फेस्टिवल सिर्फ एक उत्सव नहीं है; यह एक जीवंत समुदाय की आत्मा में एक यात्रा है, जो इस असाधारण सिम्फनी में शामिल होने वाले सभी लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ती है।

Next Story