पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में हिंसा, 60 लोग गिरफ्तार, मौलवी को नोटिस

Janta Se Rishta Admin
12 Jun 2022 1:33 AM GMT
पश्चिम बंगाल में हिंसा, 60 लोग गिरफ्तार, मौलवी को नोटिस
x
पढ़े पूरी खबर

हावड़ा: पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले और मुर्शिदाबाद तथा दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के सिलसिले में कम से कम 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में दंगा भड़काने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की बात कही है। हावड़ा जिले में शुक्रवार से इंटरनेट सेवा बंद है। शनिवार को मुर्शिदाबाद जिले के कुछ हिस्सों में भी इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई। इसके अलावा एक मौलवी को भी नोटिस जारी किया गया है।

शुक्रवार से हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में कड़क रुख वाले अधिकारियों को लाने के लिए पुलिस प्रमुखों को हटा दिया गया है। इस बीच, राजनीतिक महत्वाकांक्षा रखने वाले एक मौलवी (फुरफुरा शरीफ के पीरजादा) को शनिवार को पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा एक नोटिस जारी किया गया। मौलवी पर हिंसक प्रदर्शनों में बच्चों का इस्तेमाल करने का आरोप है।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दंगा, हत्या के प्रयास और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने को लेकर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की भड़काऊ टिप्पणियों को लेकर शुक्रवार को हावड़ा जिले में व्यापक हिंसा भड़क गई।
कुछ क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने के अलावा, जिले में इंटरनेट को बंद कर दिया गया है। हिंसा के बाद राज्य सरकार ने हावड़ा (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक और हावड़ा (शहर) के पुलिस आयुक्त का स्थानांतरण कर दिया। कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी को हावड़ा (शहर) का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है। कोलकाता पुलिस की उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) स्वाति भंगालिया को हावड़ा (ग्रामीण) का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।
पुलिस ने बताया कि मुर्शिदाबाद जिले में एक कॉलेज की छात्रा को सोशल मीडिया पर कथित तौर पर एक पोस्ट करने के लिए गिरफ्तार किया गया। यह पोस्ट अब निलंबित भाजपा पदाधिकारी द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई भड़काऊ टिप्पणी का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा ने शुक्रवार शाम को कथित तौर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta