पश्चिम बंगाल

तृणमूल कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप, BJP को हराकर रचा इतिहास

Janta Se Rishta Admin
2 Nov 2021 2:03 PM GMT
तृणमूल कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप, BJP को हराकर रचा इतिहास
x

पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव (West Bengal Bypolls Results) में तृणमूल कांग्रेस ने क्लीन स्वीप (TMC Clean sweep) किया है. हालांकि विधानसभा चुनाव में जीत के बाद उपचुनाव में भी TMC की जीत की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन दिनहाटा सीट के नतीजे ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है. इस सीट पर तृणमूल उम्मीदवार उद्यान गुहा ने करीब 1 लाख 65 हजार वोटों से जीत दर्ज की है. विधानसभा उपचुनाव में किसी सीट पर इतनी बड़ी जीत हाल-फिलहाल के वर्षों में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान देखने को मिली थी. तब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार ने भी करीब एक लाख 65 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी.

दिलचस्प बात ये है कि इस सीट पर बीजेपी के वोटर माने जाने वाले राजबंशी समुदाय की अच्छी खासी तादाद है. और यही वो जगह है जहां से माना जाता है कि बीजेपी ने बंगाल में अपनी पैठ बनानी शुरू की थी. दिनहाटा कूच बिहार लोकसभा सीट का हिस्सा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी. तब बीजेपी ने 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल किए थे. इस वक्त देश के गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक कूच बिहार सीट से 2019 में चुनाव जीते थे. इस साल बीजेपी ने निशिथ से दिनहाटा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने को भी कहा था. दिनहाटा सीट पर उन्होंने दोबारा जीत दर्ज की थी. हालांकि उनकी जीत बेहद कम वोटों से हुई थी. महज 57 वोटों से उन्होंने जीत हासिल की थी. लेकिन बाद में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इस बार उपचुनाव में बीजेपी को निशिथ प्रमाणिक के अपने बूथ से भी हार मिली है. टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने इसे लेकर ट्वीट किया है.

दिनहाटा सीट पर तृणमूल की जीत को इसलिए भी बड़ा माना जा रहा है क्योंकि सामान्य तौर पर विधानसभा चुनाव में इतने बड़े अंतर से जीत नहीं होती है. डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से हुई जीत को बीजेपी के लिए भविष्य में खतरे का संकेत भी माना जा रहा है. इसके अलावा अन्य तीन सीटें भी तृणमूल कांग्रेस ने आसानी के साथ जीत ली हैं. जिन चार सीटों पर उपचुनाव हुए हैं उनमें से दो सीटें पहले बीजेपी के पास थीं. लेकिन अब चारों टीएमसी के पास हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it