पश्चिम बंगाल

बंगाल सरकार को दिया विश्व बैंक ने 1000 करोड़ रूपये का कर्ज

Kunti Dhruw
22 Jan 2022 2:25 PM GMT
बंगाल सरकार को दिया विश्व बैंक ने 1000 करोड़ रूपये का कर्ज
x
विश्व बैंक ने गरीब और कमजोर समूहों तक सामाजिक सुरक्षा सेवाएं पहुंचने में मदद करने के अपने प्रयास का समर्थन करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया है।

विश्व बैंक ने गरीब और कमजोर समूहों तक सामाजिक सुरक्षा सेवाएं पहुंचने में मदद करने के अपने प्रयास का समर्थन करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया है। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ऋण से प्रशासन को टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा सहायता, बुजुर्गों और विकलांगों के लिए सहायता, डिजिटल भुगतान वाले नागरिकों के वित्तीय समावेशन और सार्वजनिक योजनाओं के लिए लाभों के वितरण जैसी सेवाओं में सुधार करने में मदद मिलेगी।

बयान में कहा गया है कि विश्व बैंक ने 19 जनवरी को पश्चिम बंगाल सरकार को गरीब और कमजोर समूहों को सामाजिक सुरक्षा सेवाएं देने में मदद करने के लिए 125 मिलियन डॉलर (लगभग 1,000 करोड़ रुपये) का ऋण मंजूर किया है।
इसमें कहा गया है कि 'पश्चिम बंगाल बिल्डिंग स्टेट कैपेबिलिटी फॉर इनक्लूसिव सोशल प्रोटेक्शन' ऑपरेशन के तहत दिया गया कर्ज इस राज्य की क्षमता को मजबूत करेगा और गरीब और कमजोर समूहों के लिए सामाजिक सहायता और लक्षित सेवा तक पहुंच का विस्तार करेगा।
पश्चिम बंगाल सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यह ऋण राज्य की क्षमता को अपने कवरेज का विस्तार करने और अपने कल्याण कार्यक्रमों के साथ हजारों गरीब लोगों तक पहुंचने की क्षमता को मजबूत करेगा। बयान में कहा गया है कि ममता बनर्जी सरकार 400 से अधिक कार्यक्रम चलाती है जो सामाजिक सहायता, सुरक्षा, देखभाल सेवाएं और रोजगार प्रदान करती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta