पश्चिम बंगाल

बंगाल के विश्वविद्यालयों में छात्रों का ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी, आलिया विश्वविद्यालय में VC सहित अधिकारियों को बना रखा है बंधक

Renuka Sahu
18 May 2022 6:33 AM GMT
Students in Bengal universities continue to protest demanding online examination, officials including VC in Aliya University are held hostage
x

फाइल फोटो 

पश्चिम बंगाल में विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने की मांग को लेकर बुधवार को भी प्रदर्शन जारी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने की मांग को लेकर बुधवार को भी प्रदर्शन जारी है. आलिया यूनिवर्सिटी के छात्र ऑनलाइन परीक्षा (Alia University On line Examination) की मांग पर अड़े हैं. कुछ छात्रों ने न्यूटाउन परिसर में भूख हड़ताल शुरू कर दी है. यूनिवर्सिटी के डीन सहित वीसी और रजिस्टर को पार्कसर्कस कैंपस में बंधक बना लिया गया है. आंदोलनरत छात्रों की मांग है कि जब तक ऑनलाइन मांगें पूरी नहीं हो जाती, तब तक वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे, साथ ही भूख हड़ताल भी करेंगे. दूसरी ओर, कोलकाता के रवींद्र भारती विश्वविद्यालय (Ravindra Bharti University) में प्रदर्शन हिंसक हो गया. विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने कुलपति के कार्यालय के दरवाजे को जबरदस्ती खोलने की कोशिश की और एक गैर-शिक्षण कर्मचारी के साथ मारपीट की. छात्रों के कई घटों के घेराव के बाद विश्वविद्यालय प्राधिकारियों को पुलिस बुलानी पड़ी.

राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय के बीटी रोड परिसर में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने दावा किया कि चूंकि ऑनलाइन कक्षाओं में पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो सका, इसलिए उन्हें घर से परीक्षा देने की अनुमति दी जानी चाहिए और कक्षा में बैठकर प्रश्न पत्र हल करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. इस बीच, कुलपति सब्यसाची बसु रे चौधरी ने कहा, छात्रों की मांगों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने की कोई संभावना नहीं है.
कोरोना के कारण दो साल तक हुई थी ऑनलाइन परीक्षा
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों के मूल्यांकन के तरीके पर निर्णय लेने के लिए संस्थानों को फैसला लेने की छूट संबंधी परिपत्र जारी करने के दो विश्व विद्यालयों ने ऑफलाइन परीक्षा लेने की घोषणा की है. विश्व विद्यालयों ने कहा कि वे इस साल स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित करेंगे. राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों ने पिछले दो वर्षों में कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी. रवींद्र भारती विश्वविद्यालय (आरबीयू) के कुलपति (वीसी) सब्यसाची बसु रे चौधरी ने कहा कि कार्यकारी समिति ने विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ऑफ़लाइन परीक्षा का निर्णय लिया.
20 मई को कलकत्ता विश्वविद्यालय में बुलाई गई है बैठक
जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरंजन दास ने भी कहा कि सभी धाराओं के लिए परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी. जहां तक परीक्षा आयोजित करने के तौर-तरीकों का सवाल है, दास ने स्पष्ट किया कि विश्वविद्यालय इस तरह के मामलों पर फैसला लेने के लिए गठित समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर अमल करेगा.कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस मुद्दे पर विचार करने के लिए विश्वविद्यालय की स्नातक परिषद 20 मई को बैठक करेगी. प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के अधिकारियों की प्रतिक्रिया भी कुछ ऐसी ही थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta