पश्चिम बंगाल

SEC ने हाई कोर्ट में किया खुलासा, अब 6 से 8 चरणों में होंगे राज्य के बाकी नगरपालिकाओं के चुनाव

Gulabi
6 Dec 2021 8:14 AM GMT
SEC ने हाई कोर्ट में किया खुलासा, अब 6 से 8 चरणों में होंगे राज्य के बाकी नगरपालिकाओं के चुनाव
x
कोलकाता नगर निगम चुनाव में इस्तेमाल होंगे इवीएम
पश्चिम बंगाल के लंबित 111 नगरपालिकाओं (West Bengal Municipal Election) के चुनाव मई महीने में छह से आठ चरणों में होंगे. राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को हाईकोर्ट में दायर हलफनामे में यह खुलासा किया है. बता दें कि राज्य चुनाव आयोग ने 19 दिसंबर को कोलकाता नगर निगम में चुनाव कराने का ऐलान किया है, लेकिन बंगाल बीजेपी ने हाईकोर्ट में सभी नगरपालिकाओं में एक साथ चुनाव कराने की मांग को लेकर याचिका दायर की थी. इसी याचिका की सुनवाई करते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव (Justice Prakash Shrivastava) और राजर्षि भारद्वाज (Justice Rajarshi Bharadwaj) ने राज्य चुनाव आयोग से जवाब तलब किया था. उसी के परिपेक्ष्य में सोमवार को राज्य चुनाव आयोग ने हलफनामा दायर कर यह जानकारी दी है.
बता दें कि हाईकोर्ट में चल रहे मामले के बीच ही राज्य चुनाव आयोग ने कोलकाता नगर निगम चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. कोलकाता नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं. फिलहाल कोलकाता में चुनाव आचार संहिता जारी है और सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं.
6 से 8 चरणों में होंगे राज्य के बाकी नगरपालिकाओं के चुनाव
राज्य चुनाव आयोग द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि 4 दिसंबर, 2021 को राज्य सरकार ने प्रस्तावित किया है कि 111 लंबित नगरपालिकाओं के चुनाव 6-8 चरणों में मई, 2022 में हो सकते हैं. सटीक कार्यक्रम COVID की स्थिति, माध्यमिक परीक्षाएं, जो मार्च, 2022 में निर्धारित हैं, अप्रैल, 2022 में उच्चतर माध्यमिक परीक्षाएं और ICSE/ISC/CBSE फाइनल बोर्ड परीक्षा (10वीं और 12वीं) पर निर्भर करेगा. राज्य सरकार ने आगे कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा SARS-CoV-2 के ओमीक्रॉन संस्करण, कोरोनावायरस के नवीनतम तनाव को "चिंता का रूप" माना गया है. भारत में इस संस्करण का प्रभाव अभी भी अनिश्चित है.
कोलकाता नगर निगम चुनाव में इस्तेमाल होंगे इवीएम
राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि पहले ही रिकॉर्ड में लाया जा चुका है कि कोलकाता नगर निगम के चुनाव में लगभग 15687 ईवीएम उपयोग के लिए उपलब्ध हैं. यह चुनाव 19 दिसंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा. 7210 ईवीएम का उपयोग किया जाएगा. यदि कोलकाता नगर निगम के चुनाव के परिणाम अधिसूचित तिथि पर घोषित नहीं किए जाते हैं, तो इन सभी ईवीएम को शेष नगर पालिकाओं / नगर निगमों के चुनाव के समापन तक सुरक्षित रूप से संग्रहीत करना होगा और चुनाव आचार संहिता भी लागू रखना होगा. इससे परेशानी होगी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it