पश्चिम बंगाल

अगले साल 7 मार्च से मैट्रिक और 2 अप्रैल से HS परीक्षा होगी शुरु

Dev upase
1 Nov 2021 12:12 PM GMT
अगले साल 7 मार्च से मैट्रिक और 2 अप्रैल से HS परीक्षा होगी शुरु
x

फाइल फोटो 

2 अप्रैल से शुरू होगा पहला टेस्ट

जनता से रिस्ता वेबडेसक | पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (West Bengal Board Of Secondary Examination) और उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद (West Bengal Council For Higher Secondary Exam) ने अगले साल की माध्यमिक (Matric)और उच्चतर माध्यमिक (HS) परीक्षाओं के कार्यक्रम का सोमवार को ऐलान किया. 2022 की माध्यमिक परीक्षा 7 मार्च से शुरू होगी. परीक्षा 16 मार्च तक चलेगी. वहीं, हायर सेकेंडरी की परीक्षा 2 अप्रैल से शुरू होगी. यह 20 अप्रैल तक चलेगी. हायर सेकेंडरी की परीक्षा होम सेंटर पर होगी. यानी परीक्षा स्कूल में ही होगी.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कक्षा नौवीं और बारहवीं तक 16 नवंबर से स्कूल खुल रहे हैं. राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के बाद पहली बार स्कूल खोलने का ऐलान किया है. इसेक साथ ही कोरोना महामारी के बीच पहली बार ऑफलाइन परीक्षा होगी. पिछले साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा नहीं हुई थी.

माध्यमिक परीक्षा-2022 की समय-सरणी

7 मार्च- बंगाली, हिंदी या मातृभाषा

8 मार्च- अंग्रेजी

9 मार्च- भूगोल

11 मार्च- इतिहास

12 मार्च – जीवविज्ञान

14 मार्च- गणित

15 मार्च- भौतिकी

16 मार्च- वैकल्पिक विषय

2 अप्रैल से शुरू होगी उच्च माध्यमिक की परीक्षा

हायर सेकेंडरी परीक्षा 2 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलेगी. कुल 56 विषयों की हायर सेकेंडरी परीक्षाएं होंगी. XI में 70 विषय हैं. क्योंकि इस साल ग्यारहवीं में चार और वोकेशनल कोर्स जोड़े गए हैं. हायर सेकेंडरी बारहवीं की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक होगी. ग्यारहवीं की परीक्षा उसी दिन दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी. हायर सेकेंडरी की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक चलेगी. स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए संसद से अलग से कोई प्रश्न नहीं भेजा जाएगा. जैसा कि पिछली बार विषय के साथ दिया गया था, इस बार भी उच्च माध्यमिक संसद इसे वेबसाइट पर देगी. स्कूल निर्दिष्ट विषयों पर प्रश्न पूछेंगे. इसके आधार पर प्रैक्टिकल मूल्यांकन होगा. संसद अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकार दी.

2 अप्रैल से शुरू होगा पहला टेस्ट

पहला टेस्ट शनिवार 2 अप्रैल को है. फिर 4 अप्रैल, 5 अप्रैल, 6 अप्रैल, 8 अप्रैल, 9 अप्रैल, 11 अप्रैल, 13 अप्रैल, 16 अप्रैल, 18 अप्रैल, 20 अप्रैल को परीक्षा होगी. यह पहली बार है जब कोरोना की स्थिति को देखते हुए हाई स्कूल की परीक्षा किसी होम सेंटर पर आयोजित की जा रही है. लगभग 6,723 स्कूल हैं. प्रत्येक स्कूल होम वेन्यू के रूप में काम करेगा. अध्यक्ष ने कहा कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या तीन गुनी हो गई है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it