पश्चिम बंगाल

Deepa Sahu
22 Aug 2023 12:23 PM GMT
x
कोलकाता: बागबाजार महिला कॉलेज में भूगोल की प्रोफेसर फाल्गुनी डे रविवार सुबह करीब 9.10 बजे रूस और यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस के शिखर पर पहुंचीं। यह चोटी काकेशस पर्वतों में सबसे ऊँची है।
“ऊंचाई से अधिक, मेरी लड़ाई काला सागर क्षेत्र से आने वाले बर्फ़ीले तूफ़ान और तेज़ हवाओं से होने वाली थकावट के ख़िलाफ़ थी। मौसम इतना खराब था कि मुझे 19 अगस्त को शिखर सम्मेलन की अपनी योजना बदलनी पड़ी। अगले दिन मेरे पास अपेक्षाकृत बेहतर समय था और मैं शिखर पर पहुंच गया,'' उन्होंने फोन पर कहा।
माउंट एल्ब्रस, दक्षिण-पश्चिमी रूस में स्थित, एक विलुप्त ज्वालामुखी है जिसके जुड़वां शंकु (या शिखर) 18,510 फीट (5,642 मीटर) और 18,356 फीट (5,595 मीटर) तक पहुंचते हैं। लगभग 25 लाख वर्ष पहले बनी यह चोटी बर्फ़ीले तूफ़ानों और तेज़ हवाओं के लिए कुख्यात है। भूवैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इसके पूर्वी ढलानों पर अभी भी सल्फ्यूरस गैसें पाई जाती हैं।
“जब मैं कैंप III में पहुंचा, तो मुझे तेज़ हवाओं का विनाशकारी प्रभाव महसूस होने लगा। जब काला सागर क्षेत्र से काकेशस पर्वत क्षेत्र की ओर हवा का निर्बाध प्रवाह 60 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक हो जाता है, तो इससे निपटा नहीं जा सकता है, ”डे ने कहा। उनके रूस में मिनरलनी वोडी पहुंचने के बाद स्थिति निराशाजनक दिखने लगी। “मुझे यूक्रेन-रूस युद्ध से बहुत परेशान करने वाली ख़बरें मिल रही थीं। बहुत से स्थानीय लोगों ने मुझे आगे जाने से हतोत्साहित किया। मैं भी डर रहा था, लेकिन मैंने ऐसा करने का फैसला किया,'' उन्होंने कहा।
“जब मैं बेस कैंप पर पहुंचा और खड़ी ढलानों पर चढ़ना शुरू किया, तो हिमनदों की विशेषताओं में बदलाव स्पष्ट थे। ग्लोबल वार्मिंग के कारण बर्फ पिघल गई और पहाड़ से निकलने वाली नदियाँ उफान पर थीं, ”उन्होंने बताया।
लोड फ़ेरी और अनुकूलन समाप्त होने के बाद, डे और उनके गाइड ने 19 अगस्त को अंतिम प्रयास के लिए जाने का फैसला किया। जब वे पास्टुकोव चट्टानों के पास कैंप IV पर पहुँचे, तो डे ने 5,642 मीटर पर स्थित पश्चिमी शिखर पर जाने का फैसला किया। “बहुत तेज़ हवा थी और हमने शिखर सम्मेलन को स्थगित करने का फैसला किया। यही बात इस चोटी को माउंट एवरेस्ट से भी अधिक घातक बनाती है,'' डे ने कहा।