पश्चिम बंगाल

Triveni
5 Oct 2023 1:39 PM GMT
x
ठीक 55 साल बाद, दार्जिलिंग-सिक्किम क्षेत्र में एक बार फिर आपदा आई जिसने इस नाजुक क्षेत्र को एक बार फिर तबाह कर दिया।
इस क्षेत्र में 1968 में 2 से 5 अक्टूबर के बीच लगातार चार दिनों तक बारिश हुई, जिससे सैकड़ों भूस्खलन हुए, घर और पुल बह गए और लगभग 1,000 लोग मारे गए।
उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व प्रमुख जेता सांकृत्यायन ने बुधवार को याद करते हुए कहा, "मौसम चक्र लगभग 2023 के दिन और 1968 की घटनाओं से मेल खाता है।"
दार्जिलिंग में माउंट हर्मन स्कूल का छात्र जेता अक्टूबर 1968 में अपनी दादी के घर दशईं (दुर्गा पूजा) मनाने के लिए अपनी बहन के साथ कलिम्पोंग गया था।
“आसमान साफ़ था और हमें स्कूल लौटना था। हम दार्जिलिंग टैक्सी सिंडिकेट के सामने रहते थे। जब हम टिकट बुक करने गए, तो सिंडिकेट के लोगों ने हमें बताया कि सड़कें टूट गई हैं, ”उन्होंने कहा।
उन्होंने कहा, तीस्ता बाजार का प्रसिद्ध एंडरसन ब्रिज 4 अक्टूबर 1968 को पूरी तरह से बह गया था। पचपन साल बाद, बुधवार को, तीस्ता उसी स्थान पर बह निकली जहां कभी एंडरसन ब्रिज था।
जेटा ने कहा, "हम सेंट ऑगस्टीन स्कूल के पास एक जगह तक चले, जहां से हम देख सकते थे कि पुल बह गया है, जबकि मेली का पुल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है।"
1968 की घटना को इस क्षेत्र की सबसे बड़ी आपदाओं में से एक माना जाता है।
पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के प्रोफेसर लेसज़ेक स्टार्केल, जो पिछले 40 वर्षों से देश के इस हिस्से में भूस्खलन का अध्ययन कर रहे हैं, ने इस क्षेत्र में हुई बारिश का एक सिंहावलोकन प्रदान किया।
“मैं पहली बार 1968 में पहाड़ों के विकास का अध्ययन करने के लिए दार्जिलिंग आया था। मैं विनाश से चकित था। इस क्षेत्र में 52 घंटों में 1,000 मिमी बारिश हुई, जो पोलैंड में दो साल की बारिश के बराबर है,'' स्टार्केल ने पहले इस अखबार को बताया था।
बुधवार की सुबह तीस्ता नदी पहले के दिनों की तरह शोर-शराबा कर रही थी।
विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल राव ने कलिम्पोंग पहाड़ी के ऊपर से नदी की गर्जना सुनी।
“तिरपाई (कलिम्पोंग शहर में) से, मैंने तीस्ता की गड़गड़ाहट सुनी, जैसे कि जब मैं छोटा था तब सुना करता था। हाल ही में, तीस्ता शांत हो गई है (क्योंकि इसे कई बांधों द्वारा नियंत्रित किया गया है), ”राव ने बुधवार को कहा।
मंगलवार की रात से आ रही तबाही की आवाज़ और ख़बरों ने कई पुराने लोगों के लिए 1968 की भयावह यादें ताज़ा कर दीं।
बीएसएफ के जवान बचाव अभियान के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा के पास कूच बिहार के मेखलीगंज में तीस्ता के एक टापू सिंहपारा पहुंचे।
“तिरपाई (जो कलिम्पोंग शहर का हिस्सा है) मुख्य शहर से कट गया था। खाने की कोई आपूर्ति नहीं थी. सेना के हेलीकॉप्टर खाद्य आपूर्ति लाएंगे, कभी-कभी उन्हें डुरपिन हेलीपैड (कलिम्पोंग में) पर और अन्य आवश्यक चीजें गिराएंगे, ”राव ने कहा।
1968 में विनाश के एक सप्ताह बाद, राव कलिम्पोंग से लगभग 16 किमी नीचे तीस्ता बाज़ार गए और एंडरसन ब्रिज के अवशेषों की तस्वीरें लीं।
जेटा ने कहा कि वैकल्पिक लावा-गोरुबथान मार्ग से वापस जाने से पहले वह तीन सप्ताह तक कलिम्पोंग में फंसे रहे।
जेता ने याद करते हुए कहा, "मैं और परिवार के कुछ सदस्य सुबह 5 बजे निकले, लावा तक पैदल चले, गोरुबथान तक सेना के ट्रकों में चढ़े, सिलीगुड़ी के लिए दूसरा वाहन लिया और रात वहीं रुके।" "मैं तब 13 साल का था।"
अगले दिन, जेता और उनके भतीजे ने अपने जीवन में पहली बार पंखाबारी मार्ग लिया, लेकिन कर्सियांग से आगे सड़क अवरुद्ध पाई गई। जेटा ने कहा, "फिर हम ओल्ड मिलिट्री रोड से होते हुए दार्जिलिंग वापस चले गए।"
"यह एक ऐसा साहसिक कार्य था जिसे मैं कभी नहीं भूला।"