पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में गंगासागर मेला को केंद्र से राष्ट्रीय मेला घोषित करने की मांग

Kunti
30 Dec 2021 1:46 AM GMT
पश्चिम बंगाल में गंगासागर मेला को केंद्र से राष्ट्रीय मेला घोषित करने की मांग
x
पश्चिम बंगाल में गंगासागर मेले को केंद्र से राष्ट्रीय मेला घोषित करने की मांग की गई है।

पश्चिम बंगाल में गंगासागर मेले को केंद्र से राष्ट्रीय मेला घोषित करने की मांग की गई है। गंगासागर स्थित कपिल मुनि आश्रम के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि गंगासागर मेले को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिये राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि कुंभ मेले की तरह ही गंगासागर मेले को भी केंद्र सरकार से पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान हो। इसके लिये पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी पहल करने को कहा गया है।

बकौल महंत ज्ञान दास, 'हमने इसके बारे में केंद्र को लिखा है, और इसलिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केंद्र सरकार को पत्र भेजा है। मोदी सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।' गंगासागर मेला पश्चिम बंगाल के सागरद्वीप में आयोजित होने वाले सबसे लोकप्रिय मेलों में से एक है। यह 8 जनवरी से 16 जनवरी, 2022 तक आयोजित होने वाला है।
हर साल, मेला हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है, जहां वे गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाते हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार को मेले की व्यवस्था की समीक्षा करने गंगासागर पहुंचीं और कपिल मुनि आश्रम में पूजा-अर्चना की, जो भगवान विष्णु को समर्पित एक मंदिर है। पूजा-अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पत्रकारों से रू-ब-रू हुईं।
इस दौरान ममता ने कहा, 'केंद्र सरकार कुंभ मेले के लिए पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करती है लेकिन गंगासागर मेले के लिए एक पैसा भी नहीं।' गंगासागर मेला प्रतिवर्ष मकर संक्रांति उत्सव के दौरान सागर द्वीप पर आयोजित किया जाता है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it