पश्चिम बंगाल

बंगाल में ठंड में हुई बढ़ोतरी, तापमान में गिरावट

Bhumika Sahu
14 Dec 2021 4:54 AM GMT
बंगाल में ठंड में हुई बढ़ोतरी, तापमान में गिरावट
x
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम है. इसके अलावा अधिकतम तापमान भी 25.8 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से एक डिग्री कम है. साल 2016 में इस समय इतना तापमान देखा गया था.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में ठंड (Cold in West Bengal) में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. इसकी वजह है कि न्यूनतम तापमान (Temperature) में गिरावट लगातार हो रही है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग (West Bengal Weather) के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान में बताया गया है कि इस दिन राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम है. इतना कम तापमान होने की वजह से सारा दिन कड़ाके की ठंड लग रही है जिसके कारण लोग गर्म कपड़े पहन रहे हैं.

इसके अलावा अधिकतम तापमान भी 25.8 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से एक डिग्री कम है. इसके अलावा वातावरण में अपेक्षित आद्रता 95 फ़ीसदी अधिकतम और 41 फ़ीसदी न्यूनतम है जिसके कारण ठंड और अधिक बढ़ी है. उत्तर बंगाल के कई इलाकों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच चुका है जिसके कारण वहां कड़ाके की ठंड पहले से ही पड़ रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि इस सप्ताह तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी जिसके कारण ठंड बढ़ेगी.
सुबह में कई इलाकों में छाया हुआ था कोहरा
पश्चिम बंगाल के विभिन्न इलाकों में सुबह कोहरा छाया हुआ था, हालांकि दिन में आसमान साफ ​​रहेगा. रात के तापमान में कमी आएगी. अलीपुर मौसम विभाग ने फिलहाल बारिश नहीं होने की संभावना जताई है. कल पारा गिरकर 3 डिग्री पर आ गया था. दिसंबर के इस समय तापमान 15 डिग्री रहता है. दिन भर आसमान साफ ​​रहा, रात के तापमान में गिरावट आई. कोलकाता के साथ ही जिले का पारा भी गिर रहा है. दो से तीन डिग्री में लगातार गिरावट आ रही है. उत्तर-पश्चिमी हवाएं तेज होने लगी हैं.
तापमान में गिरावट का सिलसिला है जारी
मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में आसमान साफ ​​रहेगा. कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर उत्तर और दक्षिण 24 परगना में आसमान साफ रहेगा. उत्तर बंगाल जिले में सर्दी की मात्रा बढ़ेगी और उत्तर बंगाल में भी शुष्क मौसम भी रहेगा. तापमान में जलवाष्प की मौजूदगी के कारण अगले कुछ दिनों में कोहरा छाया रहेगा. उत्तर बंगाल के जिलों में कोहरे की संभावना अधिक है. मौसम विज्ञानियों ने पहले भविष्यवाणी की थी कि कोलकाता में शनिवार से तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. आखिरी बार इतना पारा गिरा 2016 में कोलकाता में देखा गया था, इससे पहले 2005 में इतना कम तापमान था. साल 2016 में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस था और 2005 में यह 18.2 डिग्री तापमान था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it