पश्चिम बंगाल

सीएम ममता बनर्जी ने की 'दुआरे राशन योजना' लॉन्च, 10 करोड़ लोगों को होगा फायदा

Kunti
16 Nov 2021 5:20 PM GMT
सीएम ममता बनर्जी ने की दुआरे राशन योजना लॉन्च, 10 करोड़ लोगों को होगा फायदा
x
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( CM Mamta Banerjee) ने मंगलवार को ‘दुआरे राशन योजना’ (duare ration scheme) का उद्घाटन करते हुए.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( CM Mamta Banerjee) ने मंगलवार को 'दुआरे राशन योजना' (duare ration scheme) का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे राज्य के लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ होगा. बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने राशन डीलर के लिए कमीशन 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में योजना की शुरुआत करते हुए कहा, 'इस 'दुआरे राशन योजना' से राज्य के 10 करोड़ लोगों को मदद मिलेगी. मैं सभी राशन डीलर से अनुरोध करूंगी कि इसे सफल बनाएं. कई राज्य पश्चिम बंगाल की योजनाओं का अनुकरण करने की कोशिश कर रहे हैं.'


बनर्जी ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव से पहले इस योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत डीलर लाभार्थियों के घर तक राशन पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह से लोगों तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था को लेकर वाहन खरीदने के लिए लगभग 21,000 राशन डीलर को एक-एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.मुख्यमंत्री ने राशन डीलर से योजना पर आपत्ति जताते हुए अदालत का रुख नहीं करने का अनुरोध किया है. राशन विक्रेताओं के एक समूह ने योजना के खिलाफ कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया था लेकिन उनकी याचिका खारिज कर दी गई थी. कार्यक्रम में सीएम ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग के लिए एक 'वॉट्सऐप चैटबॉट' और एक मोबाइल ऐप्लिकेशन, 'खाद्य साथी-अमार राशन मोबाइल ऐप' की शुरुआत भी की है. इस ऐप के जरिए लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने और इसे कैसे करना है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी.
सीएम ममता जाएंगी दिल्ली करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अगले हफ्ते दिल्ली के दौरे पर जाने की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की संभावना है. उच्च स्तर के एक सूत्र ने मंगलवार को बताया कि इस मुलाकात में वह राज्य के बकाये और बीएसएफ का बढ़ाए गए अधिकार क्षेत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी. उन्होंने बताया कि सीएम 22 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी का दौरा कर सकती हैं और 25 नवंबर को कोलकाता लौटेंगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it