पश्चिम बंगाल

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने BSF को लेकर पुलिस को दिया ये आदेश

Admin1
8 Dec 2021 4:03 AM GMT
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने BSF को लेकर पुलिस को दिया ये आदेश
x

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पड़ोसी देशों के साथ सीमा साझा करने वाले जिलों की पुलिस से बीएसएफ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है. ममता ने ये कदम नगालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग की घटना को ध्यान में रखते हुए उठाया है.

मंगलवार को ममता बनर्जी ने पुलिस को बीएसएफ द्वारा उसके अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने देने का निर्देश देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था राज्य का विषय है. ममता बनर्जी ने कहा, मैं जानती हूं, यह दिक्कत है कि बीएसएफ के जवान गांवों में घुसते हैं और उत्पीड़न की शिकायतें आती हैं. वे पुलिस को बिना बताए, कई ऐसे क्षेत्रों में भी जाते हैं, तो उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर होते हैं.
ममता ने मंगलवार को करनाजोरा में उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों की रिव्यू मीटिंग की. इस दौरान ममता ने कहा, नगालैंड में क्या हुआ, सबने देखा है. बंगाल के सितलकुची में विधानसभा चुनाव के दौरान और अब कूचबेहार में जहां फायरिंग में तीन लोगों को मार दिया गया. मैं ब्लॉक डेवलेपमेंट ऑफिसर और इंस्पेक्टर इंचार्ज को अलर्ट पर रहने के लिए कहूंगी.
ममता बनर्जी 4-5 दिसंबर को नगालैंड के मोन जिले में फायरिंग में मारे गए 14 नागरिकों की मौत का जिक्र कर रही थीं. ममता बनर्जी केंद्र के बीएसएफ का दायरा बढ़ाने वाले फैसले का भी विरोध कर रही हैं, वे इसे राज्य क्षेत्र में दखल करार दे रही हैं.
दरअसल, केंद्र सरकार ने हाल ही में BSF Act में बदलवा किया है. अब बीएसएफ पंजाब, असम और प. बंगाल में सीमा से अंदर क्षेत्र में सर्च और अरेस्ट आदि कर सकती हैं. पहले यह दायरा 15 किमी का था.
बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि हमें बॉर्डर क्षेत्रों में कोई दिक्कत नहीं है. हमारे पड़ोसी देशों से मधुर संबंध हैं. इसलिए भ्रम पैदा करने की जरूरत नहीं है. कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है. दरअसल, बंगाल की सीमा बांग्लादेश, नेपाल और भूटान से मिलती है. उधर, बीएसएफ को लेकर बनाए गए नियम पर सवाल उठाने पर भाजपा लगातार ममता बनर्जी पर निशाना साध रही है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it