पश्चिम बंगाल

मौसम का बदला मिजाज: पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव, 19 से 25 के बीच बारिश के बाद आएगी दिल्ली से सर्दी

Kunti
15 Nov 2021 7:22 AM GMT
मौसम का बदला मिजाज: पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव, 19 से 25 के बीच बारिश के बाद आएगी दिल्ली से सर्दी
x
पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा के दबाव के साथ ही तमिलनाडु से पश्चिम बंगाल तक बने ट्रफ रेखा के प्रभाव के कारण पूरे बिहार में हवा का रुख बदल गया है।

पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा के दबाव के साथ ही तमिलनाडु से पश्चिम बंगाल तक बने ट्रफ रेखा के प्रभाव के कारण पूरे बिहार में हवा का रुख बदल गया है। पछिया की जगह पुरवाई ने ले ली है। इसके कारण एक सप्ताह से आ रही ठंडक वापसी की राह पर है। तापमान गिरने के बावजूद बहुत ठंड नहीं लग रही है। मौसम पूर्वानुमान है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में फिर से बिहार के सभी हिस्से में सर्दी आएगी।

इसके पहले 19 से 25 नवंबर के दौरान पटना, गया, बेगूसराय, नालंदा, नवादा सहित दक्षिण बिहार के 19 जिलों में बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। बारिश के बाद हवा का रुख पूर्व से पश्चिम की तरफ शिफ्ट होगा तो दिन-रात के तापमान में गिरावट होगी। गलन वाली सर्द का एहसास होगा।
जमीन में नमी : वैज्ञानिक आशीष कुमार के मुताबिक मानसून के दौरान बिहार में 18 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इसकी वजह से अभी तक जमीन में नमी है और देर से ठंड शुरू हो रही है। मार्च तक बिहार के विभिन्न हिस्से में मौसम सर्द होने का अनुमान है।
आंध्र से आएगी बारिश, यूपी होकर सर्दी
मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में पिछले एक सप्ताह से निम्न हवा का दबाव बना हुआ है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल से तमिलनाडु तक ट्रफ रेखा जा रही है। इससे 18 नवंबर तक आंध्र प्रदेश में बारिश के आसार है। उसके करीब 24 घंटे के बाद 19 नवंबर से बारिश का सिस्टम बिहार तक पहुंचेगा।
19 से 25 नवंबर के बीच पटना और गया में बारिश के आसार रहेंगे। आधे बिहार में बादलों की लुकाछिपी और हल्की बारिश के बाद बिहार के सभी हिस्से में मौसम साफ हो जाएगा। हवा का रुख पूर्व से पश्चिम होने के साथ ही मौसम शुष्क होगा। इस दौरान पहाड़ों पर पड़ने वाली तेज बर्फबारी का प्रभाव मैदानी हिस्से तक आने वाली हवा पर दिखाई देगा। सर्द हवाएं दिल्ली, उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार तक पहुंचेगी।

फिलहाल मौसम ऐसा-
हफ्ते की पहली सुबह कोहरे के साथ, पारा गिरा पर ठंड नहीं बढ़ी

पटना में 48 घंटे के बाद एक बार फिर रात का पारा 16 डिग्री तक गिर गया। 7 से 14 नवंबर के बीच 8 दिनों में छह दिन रात का पारा 16 डिग्री के आसपास बना रहा है। जबकि, 12 और 13 को रात का तापमान 18 डिग्री के करीब रहा है। हालांकि, इस दौरान दिन का तापमान 29 और 30 के बीच दर्ज किया गया है। रविवार को पटना में अधिकतम 29 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री दर्ज किया गया। इस दौरान सुबह कोहरा रहा और दिन में आसमान पर हल्के बादल छाए हुए थे। पटना में सोमवार को सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ होगी। दिन में आसमान पर हल्के बादल छाए हुए रहेंगे। इसके प्रभाव से दिन में 29 डिग्री और रात का तापमान 15 डिग्री होने के आसार है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it