पश्चिम बंगाल

BGBS 2022: बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का हुआ आगाज, ममता सरकार ने निवेश का किया आह्वान

Kunti Dhruw
20 April 2022 7:29 AM GMT
BGBS 2022: बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का हुआ आगाज, ममता सरकार ने निवेश का किया आह्वान
x
पश्चिम बगाल की कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट ( BGBS ) का बुधवार को आगाज हुआ.

पश्चिम बगाल की कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट ( BGBS ) का बुधवार को आगाज हुआ. इस ग्लोबल बिजनेस समिट के माध्यम से पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की सरकार देश-विदेश के निवेशकों को आमंत्रित किया. इस अवसर पर देश के साथ ही विदेशों के भारी संख्या में उद्योगपति व प्रतिनिधि उपस्थित थे. इनमें अदानी से लेकर जिंदल तक उपस्थित थे. इस अवसर पर लक्ष्मी भंडार परियोजना का प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Governor Jagdeep Dhankhar) ने कहा कि बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट ने बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है. मुझे आशा है कि भविष्य में बंगाल का विकास होगा. पश्चिम बंगाल देश का महत्वपूर्ण राज्य है. पीएम नरेंद्र मोदी की लुक इस्ट पॉलिसी से संस्कृति और व्यापार को बढ़ावा मिला है. इससे इन इलाकों में मूलभूत सुविधाओं का विकास हुआ है.इसके साथ ही उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार को आपस में मिलकर काम करने का आह्वान किया.

राज्यपाल ने कहा कि पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत का वित्तीय हब है. ममता बनर्जी के नेतृत्व में यह राज्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. उन्हें आशा है कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य का विकास होगा. उन्होंने कहा कि बंगाल की धरती उपजाऊ है और यह निवेश की दृष्टि से उपयुक्त स्थान है. यहां का मानव संसाधन बहुत ही कुशल है.
बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का हुआ उद्घाटन, सज्जन जिंदल ने ममता को सराहाजेएसडब्ल्यूसमूहके चेयरमैनसज्जन जिंदल ने कहा कि ममता बनर्जी बंगाल की ग्लोरी को फिर से स्थापित करने के लिए लगातार काम कर रही है. सूचना तकनीकी, इलेक्ट्रानिक वाहन नीति सहित जमीनी स्तर पर सुधार किया है. पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था देश में छठवां स्थान रखता है. यह कोरोना महामारी के बावजूद है, जिसमें विकास में गिरावट आयी है. स्टील, कृषि, कोयला, शिप बिल्डिंग ने बंगाल को ग्लोबल मैप पर स्थापित किया है. बंगाल देश को खाद्य पदार्थों को एक महत्वपूर्ण उत्पादक है. उन्होंने कहा कि आज बड़ी संख्या में निवेशक हाजिर हुए हैं.

जिंदल ने बंगाल में निवेश के लिए निवेशकों को किया आह्वान
बीजीबीएस लगातार निवेशकों को आकर्षित करता रहा है. पिछले समिट के दौरान भी उन्होंने निवेश किया था. सालबनी में उनका काम बहुत ही अच्छा चल रहा है तथा यहां एक भी दिन लेबर दिवस की समस्या नहीं हुई थी. यहां आने के पहले श्रमिक समस्या की बात सुनी थी, लेकिन ऐसी कोई समस्या नहीं हुई है. उनका समूह रोल शॉप में निवेश करने का विचार कर रही है.ममता बनर्जी ने मायापुर में विश्व का सबसे बड़ा मंदिर मायापुर में बनाने के लिए 700 एकड़ का जमीन दिया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta