पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में बीएसएफ की गोलीबारी में बांग्लादेशी नागरिक की मौत

Kunti
22 Dec 2021 3:38 PM GMT
पश्चिम बंगाल में बीएसएफ की गोलीबारी में बांग्लादेशी नागरिक की मौत
x
पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बांग्लादेशी नागरिक की मौत हो गई.

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बांग्लादेशी नागरिक की मौत हो गई, जब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने सीमा पर तस्करी को विफल करने के लिए गोलियां चलाईं। बीएसएफ की ओर से जारी प्रेस बयान में कहा गया है कि नवादा इलाके में सीमा चौकी पर तैनात एक जवान पर तस्करों के एक समूह ने हमला कर दिया.

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के एक प्रेस बयान में कहा गया है: "जवान ने पहले गैर-घातक स्टन ग्रेनेड फेंककर तस्करों को रोकने और भगाने की कोशिश की, लेकिन तस्करों के समूह पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। अंत में, आत्मरक्षा और जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए, उसे अपने निजी हथियार से गोली चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके कारण एक बांग्लादेशी तस्कर बाड़ के पास घायल हो गया। "
घटना बुधवार तड़के हुई और घायल व्यक्ति को मालदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतक की पहचान शिवगंज थाना क्षेत्र के चपैनवाबगंज निवासी इब्राहिम (24) के रूप में हुई है। बीएसएफ से मिली सूचना के अनुसार, इलाके की तलाशी के दौरान मौके से 197 बोतल फेंसेडिल, एक मोबाइल और दो लोहे की रॉड बरामद की गई। बीएसएफ ने बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के पास एक विरोध नोट भी दर्ज कराया, जिसमें कहा गया था कि मारे गए व्यक्ति का निवास बांग्लादेश में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 6 किमी दूर था, लेकिन वह आधी रात को भारतीय क्षेत्र में 200 मीटर अंदर पाया गया।
विकास ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र को 15 किमी से बढ़ाकर 50 किमी कर दिया है। पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों ने अधिसूचना का विरोध नहीं किया है, लेकिन राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से इस आदेश को वापस लेने का आग्रह किया है। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में 12 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो बांग्लादेशी नागरिकों सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी, जब बीएसएफ कर्मियों ने मवेशी तस्करी के प्रयास को रोकने के लिए गोलियां चलाई थीं। पश्चिम बंगाल बांग्लादेश के साथ 2,216 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है, जो बीएसएफ की तीन सीमाओं द्वारा संचालित है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it