पश्चिम बंगाल

अमित शाह आज तीन बीघा कॉरिडोर पहुंचेंगे, जानें पूरा शेड्यूल

Renuka Sahu
6 May 2022 4:37 AM GMT
Amit Shah will reach three bigha corridor today, know full schedule
x

फाइल फोटो 

आज शुक्रवार को गृह मंत्री केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में तीन बीघा कॉरिडोर जाएंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज शुक्रवार को गृह मंत्री केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah BengalVisit) पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में तीन बीघा कॉरिडोर जाएंगे. गौरतलब है कि तीन बीघा कॉरिडोर (Tim Bigha Corridor) भारत को वो हिस्सा है जो 2015 में भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से शामिल हुआ है. भारत और बांग्लादेश के राजाओं के बीच ताश/शतरंज के खेल के बीच जीती हुई काफ़ी ज़मीन सीमा के पार थी जो आज़ादी के बाद छीटमहल के रूप में भारत के क्षेत्र में बांग्लादेश के कारिडोर, बांग्लादेश के बीच कई भारत के कॉरिडोर रहे हैं. तीन बीघा से लौटकर गृह मंत्री कोलकाता जायेंगे. वहां दोपहर को पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे और अंतरकलह से जूझ रहे बीजेपी पार्टी नेताओं (West Bengal Leaders) की समस्याओं का समाधान करेंगे. शाम को विक्टोरिया में दुर्गा पूजा को लेकर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वहीं, शाम को बीसीसीआई के सचिव सौरव गांगुली के घर जाएंगे और रात्रि भोज करेंगे.

12.30 के करीब कोलकाता में गृहमंत्री के सालभर बाद आगमन पर एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत की तैयारी है. कलकत्ता एयरपोर्ट पर अमित शाह का भव्य स्वागत किया जा रहा है. स्वागत को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बड़ी तैयारी की है.
आरएसएस कार्यालय और सौरव गांगुली के घर जाएंगे अमित शाह
गृहमंत्री एयरपोर्ट से होटल वेस्टिन में शुक्रवार दोपहर 2 बजे पश्चिम बंगाल भारतीय जनता पार्टी के सांसदों, विधायकों और राज्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, बंगाल बीजेपी में विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद से आपसी खींचतान देखने को मिला, आज की ये बैठक राज्य के नेताओं के बीच खायी को पाटने का का काम करेगी. गृहमंत्री आज शाम 6 बजे कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल पैलेस में होने वाले संस्कृति मंत्रालय के सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसमें सौरव गांगुली की पत्नी डोना गांगुली का परफॉर्मेंस भी होगा. स्थानीय नेताओं के मुताबिक कोलकाता में गृहमंत्री के कुछ अन्य कार्यक्रम भी हो सकता है. वो बीजेपी और आरएसएस कार्यालय जा सकते हैं साथ ही शाम में विक्टोरिया के कार्यक्रम के बाद क्रिकेटर सौरव गांगुली के घर भी जा सकते हैं.
जानें क्या है तीन बीघा कॉरिडोर
तीन बीघा गलियारा या कॉरिडोर को लेकर सबसे बड़ा समझौता सितंबर 2011 में ढाका में हुआ. भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच एक समझौता संपन्न हुआ. इस समझौते के तहत यह निर्णय लिया गया कि भारत के द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाला 178 x 85 वर्ग मीटर का भूखंड बांग्लादेश को 99 सालों की लीज पर दिया जाता है. हालांकि क्षेत्र के भारतीय लोग बिना किसी प्रतिबंध के तीन बीघा कॉरिडोर के माध्यम से बांग्लादेशी लोगों के आवागमन को लेकर संतुष्ट नहीं है, विशेष तौर पर कुचलीबाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को तीन बीघा गलियारे से बांग्लादेशी लोगों के आवागमन के दौरान अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, भारतीयों द्वारा हर साल 26 जून को तीन बीघा आंदोलन में मारे गए दो आंदोलनकारियों की याद में शहीद दिवस मनाया जाता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta