उत्तराखंड

उत्तराखंड न्यूज: 30 करोड़ की मशीनें खरीदने की मिली अनुमति, स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाने की कवायद शुरू

Gulabi Jagat
27 Jun 2022 5:50 AM GMT
उत्तराखंड न्यूज: 30 करोड़ की मशीनें खरीदने की मिली अनुमति, स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाने की कवायद शुरू
x
उत्तराखंड न्यूज
हल्द्वानी: स्वामी राम कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान संस्थान (Swami Ram Cancer Hospital and Research Institute) को स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है. भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत 103 करोड़ रुपए से इंस्टीट्यूट का निर्माण होना है. लेकिन वन भूमि के चलते इंस्टीट्यूट के निर्माण में अड़चन आ रही है. विभाग का कहना है कि वन विभाग से भूमि हस्तांतरण की अड़चन दूर हो चुकी है. जल्द वन विभाग से भूमि का अधिग्रहण कर लिया जाएगा.
कैंसर इंस्टीट्यूट की कवायद के बीच हॉस्पिटल पहले चरण में मशीनें खरीदने का काम शुरू करने जा रहा है. 30 करोड़ की लागत से मशीनें खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मशीनें खरीदने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अनुमति दे दी है. हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज (Haldwani Government Medical College) के अधीन आने वाले स्वामी राम कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च संस्थान को संचालित किया जाता है. इंस्टीट्यूट बनाए जाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 103 करोड़ रुपए की लागत से कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण होना है. हॉस्पिटल द्वारा वन विभाग से भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई की जा रही है.
चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इंस्टीट्यूट निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विभाग को इंस्टीट्यूट के लिए उपकरण खरीदने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इंस्टीट्यूट के लिए हाई एनर्जी लीनियर, सिटी सिमुलेटर समेत रेडियोथेरेपी आदि की हाईटेक मशीनें खरीदी जानी हैं. यह अत्याधुनिक मशीनें कैंसर के इलाज के लिए मरीजों के लिए बेहतर उपयोगी साबित होंगी. चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक ने बताया कि मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके. इसको देखते हुए इंस्टीट्यूट के पुराने भवन में इन मशीनों को स्थापित किया जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta