उत्तराखंड

CM धामी ने अधिकारियों को लोगों को उनके दरवाजे पर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने का दिया आदेश

Kunti Dhruw
12 May 2022 1:18 AM GMT
CM धामी ने अधिकारियों को लोगों को उनके दरवाजे पर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने का दिया आदेश
x
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुशासन पर जोर देते हुए बुधवार को अधिकारियों को लोगों को उनके दरवाजे पर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की योजना बनाने का निर्देश दिया।

देहरादून (उत्तराखंड): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुशासन पर जोर देते हुए बुधवार को अधिकारियों को लोगों को उनके दरवाजे पर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की योजना बनाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री धामी ने बुधवार को सचिवालय में सुशासन को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि प्रशासन के निचले स्तर पर सुशासन देखा जाना चाहिए। प्रशासनिक अधिकारी अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के पास जाएं और सुनिश्चित करें कि उनकी समस्याओं का समाधान हो।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन 1905 और अपनी सरकार पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण किया जाए. अधिक लंबित होने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। "लोगों को अधिकतम सुविधा मिलनी चाहिए। जनता से संबंधित प्रक्रियाओं को सरल बनाया जाना चाहिए। अनावश्यक औपचारिकताओं को समाप्त किया जाना चाहिए। प्रत्येक सोमवार को सचिव स्तर पर अपने विभाग से संबंधित जन शिकायतों के निवारण की समीक्षा की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को सुशासन की अनुभूति होनी चाहिए। उन्होंने हर स्तर पर प्रभावी और निरंतर निगरानी रखने का आह्वान किया। अपनी सरकार पोर्टल में और सेवाओं को जोड़ा जाना चाहिए। धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को उनके घरों में सेवाएं मुहैया कराने की योजना बनाई जाए.
"आम लोगों को घर-घर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए एक ठोस योजना तैयार की जाए। पहले इसे पायलट आधार पर चलाया जाए, बेहतर परिणाम मिलने के बाद इसे पूरी तरह से लागू किया जा सकता है। इससे राज्य के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।'
मुख्यमंत्री ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को प्रेरित करें धामी ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी समय-समय पर सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ाएं. "सुशासन तभी संभव है जब हम सभी के व्यवहार में सुधार होगा और हम आम लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील होंगे। जनसेवा हमारा मिशन होना चाहिए। योजनाओं के परिणामों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta