उत्तराखंड

बढ़े लोड के कारण नलकूपों का फुकना ज़ारी

Admin Delhi 1
9 Aug 2022 1:28 PM GMT
बढ़े लोड के कारण नलकूपों का फुकना ज़ारी
x

हल्द्वानी न्यूज़: गर्मी से बढ़े लोड के आगे नलकूप फिर से बेदम साबित हुए। तीन नलकूप खराब हो गए, इससे करीब 15 हजार से ज्यादा की आबादी को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर प्रभावित क्षेत्रों में पानी के टैंकर तो भेजे जा रहे हैं, लेकिन लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाने से उन्हें दुश्वारियां सहनी पड़ रही हैं। जलसंस्थान के अधिकारियों का कहना है कि नलकूपों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया है। ईई एसके श्रीवास्तव के अनुसार एक नलकूप को ठीक करने में चार से पांच दिन का वक्त लगता है। तब तक के लिए प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों की व्यवस्था की जाती है। डिमांड के अनुसार उन क्षेत्रों में टैंकर दिए जाते हैं। विभाग के इस दावे के बावजूद क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है।

समस्या – 1

छोटी मुखानी स्थित नलकूप से रौतेला कॉलोनी, जेके पुरम, दुर्गा कॉलोनी आदि आसपास की करीब पांच हजार की आबादी को पानी सप्लाई होता है। रविवार को नलकूप फुंकने के बाद से लोग परेशान हैं। यहां के रहने वाले दिलीप कुमार, राकेश चंद्र, दीप्ती नेगी का कहना है कि जल संस्थान के टैंकरों से पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है। जेई एमसी सती का कहना है कि शुक्रवार तक नलकूप ठीक हो जाएगा।

समस्या – 2

हिम्मतपुर का नलकूप फुंकने से उस क्षेत्र की पांच हजार से ज्यादा की आबादी को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। यहां के रहने वाले राकेश कुमार, भूपेंद्र सिंह का कहना है कि पानी की अपर्याप्त व्यवस्था के कारण दूसरे क्षेत्र में जाकर पानी का प्रबंध करना पड़ जाता है। एई रविंद्र कुमार का कहना है कि नलकूप ठीक किया जा रहा है।

समस्या – 3

लालपुर नायक में नलकूप फुंकने से वहां लालपुर नायक, उसके आसपास के क्षेत्र और महालक्ष्मी विहार फेज वन में पानी की समस्या पैदा हो गई। यह नलकूप ग्राम प्रधान के रखरखाव के अंतर्गत आता है। यहां के रहने वाले भूपाल सिंह बोरा का कहना है कि तीन दिन से नलकूप खराब होने से परेशान हो रहे हैं। ग्राम प्रधान ने टैंकरों की सप्लाई तो शुरू की है, लेकिन दिक्कतें कम नहीं हुई हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta