उत्तराखंड

देहरादून में कई नशा मुक्ति केंद्रों का जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी ने छापेमारी की

Sonali
25 Nov 2021 1:42 PM GMT
देहरादून में कई नशा मुक्ति केंद्रों का जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी ने छापेमारी की
x
जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी लगातार नशा मुक्ति केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज सिटी मजिस्ट्रेट, एसपी सिटी और अन्य संबंधित टीम ने सहस्त्रधारा रोड और राजपुर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर संचालित नशा मुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण किया.

जनता से रिश्ता। जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी लगातार नशा मुक्ति केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज सिटी मजिस्ट्रेट, एसपी सिटी और अन्य संबंधित टीम ने सहस्त्रधारा रोड और राजपुर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर संचालित नशा मुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण किया.

इस दौरान नवतेचना, ब्राइट फ्यूचर और नव किरण नशा मुक्ति केंद्रों पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान वहां की व्यवस्था का जायजा लिया गया. संचालकों को सभी व्यक्तियों का निर्धारित मानकों के अनुसार सविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान ब्राइट फ्यूचर में एक मानसिक रोगी और दो बुर्जग व्यक्ति भी मिले, जिन्हें परिवार द्वारा छोड़ा गया था. उन्हें संबंधित संस्थान और राजपुर थाना पुलिस को उनके अभिभावकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं.
निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि नशा मुक्ति केंद्र नियमानुसार संचालित नहीं हो रहे हैं. जिस पर केंद्र संचालकों को सभी डिटेल देने के साथ ही नियमानुसार केंद्र का संचालन करने के निर्देश दिए गए. साथ ही ऐसा नहीं करने पर संचालकों के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी.
नशा मुक्ति केंद्र में नशा के आदी व्यक्तियों के साथ-साथ मानसिक विक्षिप्त लोगों को भी रखा गया है. जिस पर नगर मजिस्ट्रेट ने केंद्र संचालकों को परिजनों से संपर्क कर व्यक्तियों को मानसिक चिकित्सालय में भेजने के निर्देश दिए.
जिलाधिकारी डाॅ. आर राजेश कुमार ने कहा कि नशा मुक्ति केंद्रों पर नियंत्रण के लिए कमेटी का गठन और सुधार के लिए दीर्घकालीन योजनाओं पर काम किया जा रहा है. केंद्र संचालकों की जिम्मेदारी तय की जाएगी. जिससे केंद्र पर अव्यवस्थाएं होने पर संचालक की जिम्मेदारी तय की जाएगी. नशा मुक्ति केंद्रों के लिए एसओपी का पालन सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it