उत्तराखंड

ई बर्ड के डाटा में खुलासा, उत्तराखंड में मिली पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां, जानें कहां कितनी प्रजातियां

Renuka Sahu
17 May 2022 4:13 AM GMT
Revealed in the data of e-bird, Uttarakhand has the highest species of birds, know where how many species
x

फाइल फोटो 

देश में पक्षियों की प्रजातियों के मामले में उत्तराखंड नंबर वन पर है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। देश में पक्षियों की प्रजातियों के मामले में उत्तराखंड नंबर वन पर है। 14 मई को इंटरनेशनल बिग डे के अवसर पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ की गई गणना में ये तथ्य सामने आया हैं। अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट ई बर्ड की ओर से इसका डाटा जारी किया गया है।

ई बर्ड की ओर से देशभर में पक्षी प्रेमियों, वाइल्ड लाइफ एनजीओ और स्थानीय लोगों को जोड़कर 14 मई को सभी एक साथ अलग-अलग जगहों पर पक्षियों की साइटिंग (देखना और डाटा कलेक्ट करना) कराई गई। राज्य में पक्षियों की जैव विविधता पर काम करने वाली संस्था तितली ट्रस्ट के संयोजन में सभी जिलों में ये साइटिंग की गई थी।
तितली ट्रस्ट के डा. संजय सोंधी ने बताया कि सभी राज्यों में इसमें कई स्वयंसेवी संस्थाएं, पक्षी प्रेमी, स्थानीय लोग आदि शामिल थे। जिन्होंने ये साइटिंग की। इसका पूरा डाटा बनाकर फोटो, लोकेशन और समय के साथ ई बर्ड को भेजा गया था। जिसमें पूरे डाटा एनालिसिस और वैरिफिकेशन के बाद ये आंकड़े जारी किए।
ई बर्ड की साइट और मोबाइल एप पर सारे डाटा और जानकारी उपलब्ध है। जैव विविधता के लिए बड़ी बात: उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व पीसीसीएफ राजीव भर्तरी ने बताया कि हिमालयन बर्ड काउंट की इस गणना के नतीजे सामने आ गए हैं। उत्तराखंड सबसे ज्यादा पक्षियों की प्रजातियों के साथ नंबर एक पर है, जो हमारे लिए पर्यावरण और जैव विविधता के लिहाज से बड़ी बात है।
कहां कितनी प्रजातियां
राज्य प्रजातियां स्थान
उत्तराखंड 291 नंबर वन
पश्चिम बंगाल 279 नंबर दो
अरुणांचल 234 नंबर तीन
यूपी 151 15वां नंबर
दिल्ली 70 26वां नंबर
झारखंड 65 27वां नंबर
बिहार 13 32वां नंबर
कोटद्वार के दुगड्डा में सबसे ज्यादा प्रजातियां
बर्ड काउंट में देश भर में 18 हजार नौ सौ स्थानों को हाट स्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। ये वो स्थान हैं जहां पक्षियों की सबसे ज्यादा प्रजातियां हैं। उत्तराखंड के कोटद्वार डिवीजन के दुगड्डा में सबसे ज्यादा 65 प्रजातियां मिली हैं। यानी राज्य में सबसे ज्यादा पक्षियों की जैव विविधता दुगड्डा में है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta