उत्तराखंड

केदारनाथ धाम जाने वालेे 50 साल पार के तीर्थ यात्रियों का हेल्थ चेकअप अनिवार्य, रुद्रप्रयाग में होगी यात्रियों की स्क्रीनिंग

Renuka Sahu
24 May 2022 4:47 AM GMT
Health checkup of pilgrims beyond 50 years going to Kedarnath Dham is mandatory, screening of passengers will be done in Rudraprayag
x

फाइल फोटो 

केदारनाथ जाने वाले ऐसे यात्री जो 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं, उनका अनिवार्य हेल्थ चेकअप होगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केदारनाथ जाने वाले ऐसे यात्री जो 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं, उनका अनिवार्य हेल्थ चेकअप होगा। हेल्थ चेकअप में फिट पाए जाने के बाद ही उन्हें केदारनाथ जाने की अनुमति दी जाएगी। अभी तक केदारनाथ जाने वाले एक हजार यात्रियों की ही रोजाना सोनप्रयाग में जांच की जा रही थी।

लेकिन अब पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के निर्देश के बाद नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। सीएमओ डॉ. बीके शुक्ला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 50 साल से ऊपर के हर यात्री का हेल्थ चेकअप शुरू कर दिया है। बिना स्वास्थ्य परीक्षण के यात्रा पर जाने से रोक दिया जाएगा।
रुद्रप्रयाग में होगी यात्रियों की स्क्रीनिंग
केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की रुद्रप्रयाग में ही स्क्रीनिंग करने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ शैलजा भट्ट ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। भट्ट ने बताया कि बदरीनाथ, हेमकुंड जाने वालों की स्क्रीनिंग गौचर में की जाएगी। यात्रा मार्ग पर स्क्रीनिंग के बाद 42 तीर्थ यात्रियों को लौटाया गया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta