उत्तराखंड

उत्तराखंड की 70 सीटों के लिए आज आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची

Renuka Sahu
15 Jan 2022 6:04 AM GMT
उत्तराखंड की 70 सीटों के लिए आज आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची
x

फाइल फोटो 

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर सहमति बनाकर संभावित उम्मीदवारों का पैनल तय कर लिया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर सहमति बनाकर संभावित उम्मीदवारों का पैनल तय कर लिया है। शनिवार को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की वर्चुअल बैठक में नामों पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। पार्टी फिलहाल 40 नामों की ही घोषणा करने जा रही है। सूत्र बताते हैं कि ऐसा रणनीति के तहत किया जा रहा है, ताकि टिकट मिलने के बाद किसी के पाला बदलने से फजीहत न हो। कुछ सीटों पर पार्टी अब भी किसी के आने का इंतजार कर रही है।

किसी नई सीट से लड़ने की मंशा जता चुके हैं रावत
चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने अब भी स्क्रीनिंग समिति के सामने अपनी सीट का खुलासा नहीं किया है। रावत ने समिति के अध्यक्ष अविनाश पांडेय और प्रभारी देवेंद्र यादव से नेतृत्व से पूछकर फैसला लेने का आग्रह किया है कि वे खुद चुनाव लड़ें या लड़ाएं। बताते हैं कि ऐसा इसलिए, क्योंकि रावत किसी नई सीट से लड़ने की मंशा जता चुके हैं। नई सीट पर उन्हें ज्यादा समय देना पड़ेगा। स्क्रीनिंग समिति ने लगभग 50 सीटों पर सिंगल नाम तय किए हैं। हालांकि इन सीटों के अन्य प्रमुख दावेदारों के नाम भी सीईसी को साथ में भेजे जा रहे हैं।
एक परिवार एक सीट का फार्मूला
कांग्रेस नेतृत्व ने एक परिवार एक सीट का फार्मूला उत्तराखंड में भी लागू किया है, लेकिन भाजपा से लौटे आर्य परिवार की दोनों सीटें वर्तमान विधायक के नाते पक्की मानी जा रही हैं। ऐसे में हरीश रावत लड़ेंगे तो बेटे आनंद और बेटी अनुपमा का टिकट फंस जाएगा। किशोर उपाध्याय पर भी नेताओं की अलग-अलग राय है। लिहाजा उन पर भी फैसला नेतृत्व को लेना है।
सीटिंग विधायकों का नाम पहली सूची में
स्क्रीनिंग कमेटी के बाद कांग्रेस ने राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार पहली सूची में सीटिंग विधायकों के अलावा पिछले चुनाव में एक या दो हजार वोट के अंतर से हारे नेताओं का नाम शामिल रहेगा। इसके गणेश गोदियाल, प्रीतम सिंह, यशपाल आर्य, संजीव आर्य समेत कुछ नाम ऐसे हैं, जिन पर किसी को कोई संशय नहीं है। इस सूची में उन नेताओं का नाम भी शामिल हो सकता है, जो बुरे दौर में भी पार्टी के साथ मजबूती के साथ खड़े रहे। इनमें कई पूर्व विधायकों और मंत्रियों का नाम शामिल है।
स्क्रीनिंग कमेटी की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं, जो बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई हैं। राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से अधिकांश सीटों पर एक उम्मीदवार और कुछ सीटों पर दो उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया गया है। जिसे शनिवार को सीईसी के सामने रखा जाएगा। शनिवार देर शाम तक पहली लिस्ट आ सकती है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it