उत्तराखंड

केदारनाथ में खराब मौसम के चलते चारधाम यात्रा पर रोक, ऑरेंज अलर्ट जारी

Renuka Sahu
24 May 2022 1:17 AM GMT
Chardham Yatra banned due to bad weather in Kedarnath, Orange alert issued
x

फाइल फोटो 

उत्तराखंड में अचानक बदलते मौसम ने अब चारधाम यात्रा पर भी ब्रेक लगा दिए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तराखंड में अचानक बदलते मौसम ने अब चारधाम यात्रा पर भी ब्रेक लगा दिए हैं. मौसम विभाग की तरफ से जारी हुए ऑरेंज अलर्ट के बाद अब प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा को रोक दिया है और श्रद्धालुओं से सुरक्षित स्‍थानों में रुकने की अपील की गई है. वहीं, हेलीकॉप्टर सेवा को भी कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है. रुद्रप्रयाग के सर्किल ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि मौसम में अचानक बदलाव को देखते हुए ये कदम उठाया गया है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा सबसे जरूरी है और इसी के चलते केदारनाथ यात्रा को रोका गया है.

रुद्रप्रयाग के सर्किल ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि मौसम विभाग से ऑरेंज अलर्ट मिलने के बाद प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए 5 हजार श्रद्धालुओं को गुप्तकाशी में ही रोक दिया है. इसके साथ ही अब सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्‍थानों में रुकने की अपील करवाने के साथ ही व्यवस्‍था भी की जा रही है. उन्होंने बताया कि सोमवार को सुबह से ही हो रही बारिश ने हाल खराब कर दिए हैं और रास्तों पर जाना खतरनाक हो सकता है.
लोगों से की अपील
इसके साथ कुमार ने बताया कि हमने लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने होटल लौट जाएं और यात्रा करने का जोखिम न लें. मौसम के फिलहाल और बिगड़ने की संभावनाएं हैं जिसके चलते रास्ता और खतरनाक हो सकता है. साथ ही भूस्‍खलन का खतरा भी बढ़ गया है. उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बारिश के चलते हेलीकॉप्टर सेवा भी फिलहाल बंद कर दी गई है. क्योंकि बारिश के चलते कोहरा और बादलों के काफी नीचे होने के कारण विजिबिलिटी काफी कम है. ऐसे मेंहेलीकॉप्टर उड़ान भी खतरनाक हो सकती है. वहीं केदारनाथ सहित आसपास के इलाकों में रविवार से ही मौसम बिगड़ना शुरू हो गया था जो सोमवार को और खराब हो गया. सोमवार को सुबह से ही बारिश ने हालात खराब कर दिए हैं. अब मौसम विभाग का अनुमान है कि ‌आने वाले समय में मौसम और बिगड़ सकता है ऐसे में यात्रा करना खतरनाक हो सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta