उत्तराखंड

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव में मोर्चा संभालेंगी अर्द्धसैनिक बलों की 115 कंपनियां, केंद्र से की मांग

Kunti Dhruw
1 Feb 2022 2:03 PM GMT
उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव में मोर्चा संभालेंगी अर्द्धसैनिक बलों की 115 कंपनियां, केंद्र से की मांग
x
उत्तराखंड में चुनाव का प्रचार प्रसार डोट टू डोर किया जा रहा है।

देहरादून : उत्तराखंड में चुनाव का प्रचार प्रसार डोट टू डोर किया जा रहा है। 14 फरवरी को मतदान होना है और एक ही चरण में उत्तराखंड में मतदान होगा। वहीं उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा पुलिस के साथ अर्द्ध सैनिक बल संभालेंगे। जी हां इसके लिए चुनाव आयोग ने केंद्र से सुरक्षा बलों की फौज मांगी है।

मिली जानकारी के अनुसार चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने केंद्र से 115 कंपनियों की मांग की है जिसमे से 35 कंपनियां उत्तराखंड पहुंच चुकी है और मोर्चा संभाले है। बता दें कि एक कंपनी में 100 जवान शामिल होते हैं। इसी के साथ चुनाव में 1 लाख से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी। इनमें केवल मतदान कार्य को ही संपन्न कराने के लिए 50 हजार से अधिक कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा शेष कर्मचारी आचार संहिता का अनुपालन कराने, सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने, प्रशिक्षण व मतगणना आदि कार्यों को संपन्न कराएंगे।
आपको बता दें कि मतदान के दिन से लेकर मतगणना तक यानी की 10 मार्च तक जिलों में जहां भी ईवीएम मशीनें रखी जाएंगी, उन जगहों में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती रहेगी। अर्द्ध सैनिकों की पैनी नजर रहेगी। इनकी सुरक्षा का पूरा दायित्व अर्द्धसैनिक बलों का ही रहेगा। इसके अलावा आयोग ने तकरीबन 10 हजार पुलिस कर्मियों और होमगार्ड जवानों की ड्यूटी भी मतदान के लिए लगाई हैं। साथ ही आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इसके लिए भी टीमे गठित की है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta