उत्तर प्रदेश

यूपी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा- जल्द भरे जाएं उच्च शिक्षा में शिक्षकों के रिक्त पद

Renuka Sahu
20 May 2022 3:19 AM GMT
UP Minister Yogendra Upadhyay said- Vacant posts of teachers in higher education should be filled soon
x

फाइल फोटो 

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय गुरुवार को सर्किट हाउस में उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों और विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अधिकारियों संग बैठक की।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय गुरुवार को सर्किट हाउस में उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों और विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अधिकारियों संग बैठक की। मंत्री का शिक्षक भर्ती और नकलविहीन परीक्षा पर विशेष जोर रहा।

मंत्री ने उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसरों से कहा कि मुख्यमत्री की मंशा के अनुसार शिक्षकों के सभी रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया समय से पूरी की जाए। अफसरों ने मंत्री को बताया कि प्रदेश के अशासकीय सहायक प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 368 पदों की सूचना शासन को भेज दी गई है। जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को 368 पदों का अधियाचन मिल जाएगा। अशासकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता पुस्तकालय के 106 रिक्त पदों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह से अलग से मुलाकात की। 20 मई से शुरू होने वाली स्नातक की वार्षिक परीक्षा नकलविहीन कराने की तैयारियों के बारे में भी पूछा। कुलपति ने उन्हें बताया कि नकलविहीन, शुचितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण परीक्षा की पुख्ता तैयारी की गई है। परीक्षार्थियों को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। बैठक में उच्च शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजीव पांडेय, सहायक निदेशक बीएल शर्मा, डॉ. जय सिंह, डॉ. शैलेंद्र तिवारी, राज्य विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुलदीप सिंह, उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डीपी सिंह मौजूद रहे।
सनातन एकता मिशन में स्वागत
सनातन एकता मिशन के प्रांगण में गुरुवार को प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और पश्चिम बंगाल के भारतीय जनता पार्टी के प्रभारी डॉ. मुकुल चतुर्वेदी का स्वागत किया गया। अध्यक्षता मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पाठक ने की। इस अवसर पर अनूप त्रिपाठी, दिलीप द्विवेदी, अनिल पांडेय, विनोद पांडेय, कल्पना पाठक, वंदना पांडेय आदि मौजूद रहीं। कार्यक्रम के बाद मंत्री योगेंद्र उपाध्याय उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. जीसी त्रिपाठी के आवास पर पहुंचे और उनके पिता का हाल जाना।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta