उत्तर प्रदेश

यूपी हाई स्कूल और इंटर के नतीजे अब 20 जून को हो सकते हैं घोषित, औपचारिक ऐलान आज

Renuka Sahu
17 Jun 2022 3:17 AM GMT
UP High School and Inter results can now be declared on June 20, formal announcement today
x

फाइल फोटो 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की घोषणा की राह देख रहे 47 लाख छात्र-छात्राओं को इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की घोषणा की राह देख रहे 47 लाख छात्र-छात्राओं को इंतजार थोड़ा और बढ़ सकता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के सूत्रों से प्राप्त फ्रेश अपडेट के मुताबिक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की तैयारियां अपने अंतिम चरण हैं और नतीजों की घोषणा दो दिनों में कर दी जाएगी। ऐसे में अब माना जा रहा है कि रविवार की छुट्टी बीच में होने के चलते यूपी बोर्ड यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा अब सोमवार, 20 जून को कर सकता है। इसके साथ ही, परीक्षा परिणाम घोषणा की तिथि व समय के साथ-साथ नतीजे देखने के लिए विकल्पों समेत नोटिस यूपीएमएसपी द्वारा आज, 17 जून 2022 को जारी किया जा सकता है।

बता दें कि यूपी बोर्ड की वर्ष 2021-22 के लिए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल 2022 के दौरान विभिन्न निर्धारित तारीखों पर किए जाने के बाद छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 10 मई से पहले ही निपटा लिया गया था। इस दौरान बोर्ड द्वारा छूटे परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं भी 20 मई आयोजित करा लिए जाने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद से तकरीबन एक माह का समय हो जाने पर 47 लाख परीक्षार्थियों में असमंजस की स्थिति बढ़ती जा रही है और वे सोशल मीडिया पर राज्य के मुख्यमंत्री से लेकर विभिन्न अधिकारियों से नतीजों पर आधिकारिक सूचना जारी करने की मांग कर रहे हैं।
इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जून 2022 को राज्य की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जल्द घोषित किए जाने और इस सम्बन्ध में स्टूडेंट्स व पैरेंट्स को पूर्व सूचना देने के निर्देश जारी किए। इसके बाद, अब माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं, रिजल्ट 2022 को लेकर आधिकारिक नोटिस आज जारी किया जा सकता है। इस नोटिस को परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर देख पाएंगे।
दूसरी तरफ, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि निर्धारित तिथि व समय पर यूपी बोर्ड यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा के बाद नतीजे देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta