Top
उत्तर प्रदेश

चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफार्म बनाने का खाका तैयार

Mohit
28 Sep 2020 11:58 AM GMT
चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफार्म बनाने का खाका तैयार
x

चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफार्म बनाने का खाका तैयार

राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर कम दूरी की ट्रेनों के ठहराव और संचालन के लिए दो ‘आईलैंड’

जनता से रिश्ता वेबडेस्क |राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर कम दूरी की ट्रेनों के ठहराव और संचालन के लिए दो 'आईलैंड' प्लेटफॉर्म बनाने का खाका तैयार हो गया है। उत्तर रेलवे ने इसके लिए पुराने माल गोदाम के पास की जगह चिन्हित कर ली है।

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि चारबाग रेलवे स्टेशन पर लॉक डाउन के पहले 260 से अधिक ट्रेनों का प्रतिदिन ठहराव होता था। फिलहाल कोविड-19 की वजह से अभी सीमित ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि चारबाग रेलवे स्टेशन के अन्य प्लेटफॉर्मों पर ट्रेनों का दबाव कम करने के लिए दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनाने का खाका तैयार कर लिया गया है। दोनों प्लेटफॉर्मों को बनाने के लिए पुराने माल गोदाम के पास स्थान चिन्हित कर लिया गया है। दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनने से लखनऊ से कानपुर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, रायबरेली के बीच चलने वाली मेमू ट्रेनें, इंटरसिटी और पैसेंजर ट्रेनों का यहां पर ठहराव होगा।

अधिकारी ने बताया कि इन ट्रेनों की वजह से चारबाग रेलवे स्टेशन के अन्य प्लेटफार्म काफी व्यस्त रहते हैं। इससे एक्सप्रेस, मेल और सुपर फास्ट जैसी ट्रेनों को आउटर पर रोकना पड़ता है। इससे ट्रेनें लेट हो जाती हैं। आईलैंड प्लेटफार्म के बनने से ट्रेनों का आवागमन और तेज होगा। यात्रियों को प्लेटफार्म पर ट्रेनों का अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

आईलैंड प्लेटफार्म रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की ले-आउट व्यवस्था है। इसमें ट्रांजिट-वे इंटरचेंज के भीतर दो रेल पटरियों के बीच आवागमन होता है। इसे जुड़वा रेल ट्रैक भी कहा जाता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it