उत्तर प्रदेश

आज से शुरू हो रही प्रो. राजेंद्र सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं

Renuka Sahu
20 May 2022 1:43 AM GMT
Starting today Prof. annual examinations of graduation in rajendra singh university
x

फाइल फोटो 

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय के स्नातक की वार्षिक परीक्षाओं का आगाज शुक्रवार यानी 20 मई से होगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय के स्नातक की वार्षिक परीक्षाओं का आगाज शुक्रवार यानी 20 मई से होगा। स्नातक के तीनों वर्ष की परीक्षा 24 दिन में संपन्न होगी। परीक्षा का समापन 13 जून को होगा। पहले दिन बीए हिन्दी विषय की परीक्षा होगी।

परीक्षा तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक में 53974, द्वितीय पाली 11 से दो बजे तक में 63818, तृतीय पाली तीन से छह बजे में 43443 छात्र परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। मंडल (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर) के 324 केंद्रों पर पहले दिन 161235 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि स्नातक तीनों वर्ष (बीए, बीकॉम, बीएससी) की परीक्षा के लिए कुल 4.20 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें सर्वाधिक 169 केंद्र प्रयागराज, 74 केंद्र प्रतापगढ़, 49 केंद्र फतेहपुर एवं 32 केंद्र कौशाम्बी में हैं। कुल 324 केंद्रों में 275 स्वकेंद्र हैं। स्वकेंद्रों में नकल की आशंका के मद्देनजर इस बार वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए विश्वविद्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है।
सेंटर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित
विश्वविद्यालय ने परीक्षा सेल का गठन कर दिया है। परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं एवं परीक्षा संबंधी अन्य जानकारियों के लिए परीक्षा सेल के तहत विभिन्न फोन नंबर भी जारी किए गए हैं, जो विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं अनुचित साधन की सामग्री लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta