उत्तर प्रदेश

हर हर महादेव' का नारा, लंदन में विराजेंगे 25 किलो के काशी विश्वनाथ

Admin4
25 July 2022 1:54 PM GMT
हर हर महादेव का नारा, लंदन में विराजेंगे 25 किलो के काशी विश्वनाथ
x

वाराणसी: महादेव का प्रिय सावन का पवित्र महीना 14 जुलाई से शुरू है. श्रद्धालु भगवान महादेव की भक्ति के नशे में डूबे हुए हैं, गली, चौराहों, सड़कों पर हर हर महादेव का नारा गुंजायमान हो रहा है. इस दौरान भगवान शिव की नगरी काशी में भी भक्तों का हुजूम उमड़ा हुआ है. सावन के इस पवित्र महीने में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए जहां लाखों की संख्या में शिवभक्त विश्वनाथ धाम में पहुंच रहे हैं तो वहीं अब लंदन में रहने वाले भोले भक्तो को उनके ही शहर में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन मिलेगा.

वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के तर्ज पर लंदन में भी बाबा श्री काशी विश्वनाथ का मंदिर बनाया गया है, इस मंदिर में दो दिनों के बाद काशी से शिवलिंग ले जाकर स्थापित किया जाएगा. लंदन में शिवलिंग की स्थापना से पहले धर्म की नगरी काशी में तीन दिन तक 108 ब्राह्मणों की मौजूदगी में नाट्यकोटी समुदाय के लोगों ने विशेष अनुष्ठान किया है.

रुद्राष्टकम पूजन के जरिए शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की गई.अब यह शिवलिंग काशी से लंदन ले जाया जाएगा, जहां पर बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में शिवलिंग को स्थापित को स्थापित किया जाएगा.

भक्तों में खुशी का माहौल

लंदन में बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाले शिवलिंग की स्थापना को लेकर मंदिर के लोगों ने बताया कि शिवलिंग को पवित्र नर्मदा नदी से काशी लाया गया है. नर्मदा से लाए गए इस शिवलिंग का वजन 25 किलोग्राम है. आयोजक मुत्थू कुमार ने बताया कि इसे लंदन में बने काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया जाएगा. स्थापना से पहले इसे काशी लाया गया, जहां तीन दिनों तक इस शिवलिंग की विशेष पूजन अर्चना की गई और इसे कुछ ही दिनों में लंदन के काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित करने के लिए ले जाया जाएगा.

लन्दन में भगवान काशी विश्वनाथ की स्थापना से वहां रहने वाले भारतीय भक्तों में खुशी का माहौल है. भक्त सावन के पवित्र महीने में महादेव की पूजा अर्चना करने को लालायित दिख रहे हैं. बाबा के दर्शन करने के लिए लंदन में रहने वाले भक्त काफी उत्सुक हो रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta