उत्तर प्रदेश

नगर निगम ने लोगों से की अपील, 15 अगस्त उत्सव के बाद तिंरगा रखें सुरक्षित

Renuka Sahu
15 Aug 2022 2:51 AM GMT
Municipal corporation appeals to the people, keep the tricolor safe after the 15 august festival
x

फाइल फोटो 

नगर निगम ने लोगों से अपील की है कि वह 15 अगस्त के बाद तिरंगा झण्डा न फेंके।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नगर निगम ने लोगों से अपील की है कि वह 15 अगस्त के बाद तिरंगा झण्डा न फेंके। तिरंगे को उतार कर उसे सुरक्षित रखे लें। फिर इसका अगले वर्ष इस्तेमाल करें। कोई तिरंगा फट गया हो या खराब हो तो भी नगर निगम में जमा करें। निगम मुख्यालय में ऐसे सभी झण्डे जमा किए जाएंगे। फिर नगर निगम झण्डा संहिता के नियमों के तहत निस्तारण करेगा। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान में लखनऊवासियों का काफी उत्साह दिखा है। लोगों ने अपने घरों, कार्यालयों, दुकानों, प्रतिष्ठानों में काफी झण्डे लगाए हैं। 15 अगस्त के बाद तिरंगे को सड़क पर या इधर उधर न फेंके। नगर निगम मुख्यालय में झण्डे रखने की व्यवस्था की गयी है।

उत्तर प्रदेश से अकेले लखनऊ में रविवार (14 अगस्त) तक हर घर तिरंगा वेबसाइट पर लगभग 80 लाख झंडे पिन किए हुए थे। स्वतंत्रता दिवस आज सोमवार तक यह संख्या एक करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। रविवार शाम तक वेबसाइट पर 50463358 पिनों में से, यूपी शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली हैं।
शाम 6 बजे से होगा अमृत कार्निवल
आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त को शाम छह बजे से हज़रतगंज में अमृत कार्निवल शुरू होगा। इसका आयोजन एलडीए कर रहा है। मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब और एलडीए वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने रविवार को हज़रतगंज में इसकी तैयारियां परखीं। मण्डलायुक्त ने बताया कि कार्निवल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, विभिन्न म्यूज़िकल बैंड प्रस्तुति देंगे।
सेल्फी प्वाइंट समेत अन्य तमाम आयोजन होंगे। कार्निवल समापन 17 अगस्त को उप मुख्यमंत्री करेंगे। समापन के दिन मुख्य अतिथि सबसे अच्छे सजे बाज़ारों, सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, आरडब्ल्यूए अपार्टमेंट, शिक्षण संस्थान और अमृत महोत्सव की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित करेंगे। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, एसोसिएशन पदाधिकारी भी थे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta