उत्तर प्रदेश

युवाओं के लिए खुशखबरी, 44 कंपनियां यहां 8 हजार करोड़ का करेंगी निवेश

jantaserishta.com
28 May 2022 1:05 PM GMT
युवाओं के लिए खुशखबरी, 44 कंपनियां यहां 8 हजार करोड़ का करेंगी निवेश
x
पढ़े पूरी खबर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से युवाओं के लिए खुशखबरी है. आगामी 3 जून को लखनऊ में प्रस्तावित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ग्रेटर नोएडा की 44 कंपनियां हिस्सा ले रहीं हैं. ये कंपनियां ग्रेटर नोएडा में करीब 8 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगी और 70 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी. इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए ग्रेटर नोएडा ने फूड प्रोसेसिंग, रोबोटिक्स, हेत्थकेयर व इलेक्ट्रॉनिक्स की तरफ भी कदम बढ़ा दिए हैं. इससे यहां निवेश और रोजगार के नए आयाम बनेंगे.

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के मकसद से प्रदेश सरकार आगामी 3 जून को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन कर रही है. जमीन लेकर अपनी इकाई स्थापित करने जा रहीं देश-विदेश की तमाम कंपनियां इसमें हिस्सा ले रही हैं. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण एरिया में जमीन प्राप्त कर इकाई लगाने जा रहीं कंपनियां भी इसमें हिस्सा ले रहीं हैं.
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ दीप चंद्र ने बताया कि ग्रेटर नोएडा से 44 कंपनियां इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहीं हैं. इनमें यशोदा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, शारदा हॉस्पिटल का ट्रॉमा सेंटर, इंद्र प्रस्थ गैस लिमिटेड, लुलु ग्रुप का फूड प्रोसेसिंग पार्क, प्रमुख रोबोटिक्स निर्माता कंपनी एडवर्ब टेक्नोलॉजी जैसी नामचीन कंपनियां शामिल हैं.
यही नहीं, ग्रेटर नोएडा कोरिया और कई अन्य देशों की कंपनियों के लिए औद्योगिक निवेश का गढ़ बन गया है. सैमक्वांग इंडिया लिमिटेड, स्टेरियोन इंडिया लिमिटेड, ड्रीम -टेक इलेक्ट्रॉनिक्स, एलेनटेक इंडिया लिमिटेड जैसी विदेशी कंपनियां यहां बढ़-चढ़कर निवेश कर रहीं हैं.
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को अधीनस्थों के साथ बैठक की और इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए तैयारियों की समीक्षा की. प्राधिकरण ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने वाली इन कंपनियों की सूची शासन को भेज दी है. कार्यक्रम में प्राधिकरण के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण हिस्सा लेंगे.
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने वालीं टॉप 10 कंपनियां
कंपनी/संस्था का नाम सेक्टर निवेश रोजगार
यशोदा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर इकोटेक -12 525 5000
फेयर एक्सपोर्ट (लुलु ग्रुप) इकोटेक 10 500 1500
एडवर्ब टेक्नोलॉजी इकोटेक 10 500 2000
सैमक्वांग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स इकोटेक 10 440 4000
स्टेरिऑन इंडिया इकोटेक 10 400 6000
आईजीएल केपी-फाइव 400 240
शारदा ट्रॉमा सेंटर केपी -थ्री 400 1600
एलेनटेक इंडिया (2 प्लॉट) इकोटेक वन 200 1600
ड्रीमटेक इलेक्ट्रॉनिक्स इकोटेक -10 250 6000
रुविक बिल्डटेक इकोटेक -8 350 2100
नोट- निवेश की रकम करोड़ रुपये में*
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और मेरठ के मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह ने बताया कि औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है. प्राधिकरण ने जिन कंपनियों को जमीन आवंटित की है, वे अपनी इकाई शीघ्र स्थापित कर सकें, इसके लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है, ताकि रोजगार का सृजन हो. यहां के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मिल सके. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने वाली कंपनियों की सूची शासन को भेज दी गई है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta