उत्तर प्रदेश

छात्रों के लिए बड़ी खबर, UPMSP यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंटर के नतीजे अगले महीने हो सकते है जारी

Renuka Sahu
24 May 2022 5:17 AM GMT
Big news for students, UPMSP UP Board High School Inter results may be released next month
x

फाइल फोटो 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम अगले महीने जारी हो सकते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की ओर से यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम अगले महीने जारी हो सकते हैं। राज्यभर के मूल्यांकन केंद्रों से हाईस्कूल व इंटर के छात्रों के मूल्यांकन से संबंधित लेखा-जोखा बोर्ड को भेजा जा चुका है। बोर्ड के अफसरों के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जून के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं। करीब एक लाख छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं छूट गई थीं जिनको भी अब पूरा करा लिया गया है। इंटर की प्रै्टिकल परीक्षाओं का तीसरा चरण भी अब समाप्त हो चुका है। वहीं कॉपियों का मूल्यांकन 18-19 मई को पहले ही खत्म हो गया था, अब बोर्ड की ओर से रिजल्ट को फाइनल टच दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर 10वीं-12वीं की सवा दो करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक भी रिजल्ट में जोड़े जाएंगे, ऐसे में रिजल्ट तैयार होने में 5-10 दिन का समय लग सकता है। बोर्ड जल्दी ही 10वीं 12वीं के नतीजों की तारीख जारी कर सकता है। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 52 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है। यूपी बोर्ड के नतीजे आपको upmsp.edu.in के साथ लाइव हिंदुस्तान पर भी देखने को मिलेंगे। इसके लिए आपको इस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, यहां आप नतीजे चेक कर सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद नतीजे जारी होने पर आप इसी लिंक पर क्लिक कर नतीजे चेक कर सकेंगे।
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 का अलर्ट पाने के लिए छात्र यहां कराएं अपना रजिस्ट्रेशन:
करीब 52 लाख छात्रों में 48 लाख ने दी परीक्षा
यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से 12 अप्रैल 2022 तक आयोजित कराई गई थीं। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में करीब 52 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन परीक्षा में कुल 48 लाख विद्यार्थियों ने ही भाग लिया था, यानी 4 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta