उत्तर प्रदेश

CM योगी का बड़ा एलान, राज्‍य के सभी 403 विधानसभा सीटों पर बनेंगे 100 बेड के अस्पताल

Kunti Dhruw
10 April 2022 5:13 PM GMT
CM योगी का बड़ा एलान, राज्‍य के सभी 403 विधानसभा सीटों पर बनेंगे 100 बेड के अस्पताल
x
बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को गोरखपुर (Gorakhpur) के जंगल कौड़िया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Jungle Kaudia Primary Health Centre) से पूरे प्रदेश के लिए 'जन आरोग्य मेला' (Jan Arogya Mela) की शुरुआत की. उन्होंने राज्‍य के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में सौ-सौ बिस्तरों वालें अस्पताल बनाने की घोषणा की है.


क्या होगी सुविधा
इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा, "राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक रविवार को जन आरोग्य मेला आयोजित किया जाएगा. इस दौरान लोगों को मुफ्त परामर्श, मुफ्त परीक्षण और मुफ्त दवाएं मिलेंगी. इसे वर्ष 2020 में शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण इसे रोक दिया गया."

इंसेफेलाइटिस पर क्या बोले
सीएम ने कहा कि सरकार राज्य के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल का निर्माण करने जा रही है. इंसेफेलाइटिस की चर्चा करते हुए योगी ने कहा कि वर्ष 1977 से 2017 तक राज्य में इस बीमारी ने 50 हजार से अधिक बच्‍चों की जान ली. लेकिन केंद्र और राज्‍य सरकार के संयुक्त प्रयासों से इस पर काबू पाया जा सका.

पीएम पर क्या बोले
उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इंसेफेलाइटिस नियंत्रण में आया है और यह घातक बीमारी एक-दो वर्षों में हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोविड नियंत्रण मॉडल की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सभी ने एक संवेदनशील सरकार का काम देखा है. अब तक यूपी में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. डबल इंजन सरकार ने सभी जरूरतमंद लोगों को राशन दिया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta