उत्तर प्रदेश

कुंभ से पहले काशी विश्वनाथ धाम में होगा बाबा का कुंभ, धाम के लोकार्पण समारोह की भव्यता में चार चांद लगाएगा संत, महात्मा

Gulabi
25 Nov 2021 5:44 AM GMT
कुंभ से पहले काशी विश्वनाथ धाम में होगा बाबा का कुंभ, धाम के लोकार्पण समारोह की भव्यता में चार चांद लगाएगा संत, महात्मा
x
धाम के लोकार्पण समारोह की भव्यता में चार चांद लगाएगा संत, महात्मा
आदिविश्वेश्वर की नगरी काशी में नवसृजित काशी विश्वनाथ धाम एक बार फिर से नए कलेवर में देश-दुनिया को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देगा। उत्सवधर्मी काशी बाबा के नए धाम के नवउत्सव में डूबी नजर आएगी। धर्म, अध्यात्म, कला और संस्कृति के रंगों का उल्लास पग-पग पर बिखरेगा।
कुंभ से पहले ही काशी विश्वनाथ धाम में देश भर के संत, महात्मा और सर्वसमाज के कुंभ का आयोजन धाम के लोकार्पण समारोह की भव्यता को चार चांद लगाएगा। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने डेढ़ माह तक चलने वाले आयोजनों की रूपरेखा तैयार कर ली है और सभी विभाग तैयारियों में जुट गए हैं।
श्री काशी विश्वनाथ धाम पूरब, पश्चिम और उत्तर, दक्षिण के मिलन का साक्षी बनेगा। देश के चारों शंकराचार्य, पीठाधीश्वर, अखाड़े, महामंडलेश्वर, श्रीमहंत, महंत और साधु संयासियों के साथ ही आम जनता भी भव्यतम आयोजन में शामिल होगी। सौ सालों के बाद नए कलेवर में ढले बाबा दरबार की गुलाबी आभा को दुनिया भर के सनातनधर्मी भी देखेंगे। इसके लिए पर्यटन और संस्कृति विभाग को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। बाबा के धाम में आने वाले श्रद्धालुओं पर फूलों की बरसात होगी और वह रेड कार्पेट से होते हुए बाबा दरबार तक जाएंगे।
मंदिर चौक बनेगा सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र
श्री काशी विश्वनाथ धाम के मंदिर चौक को सांस्कृतिक आयोजनों का प्रमुख केंद्र बनाया जाएगा। डेढ़ महीने तक चलने वाले आयोजनों में देश के नामचीन कलाकारों के अलावा स्थानीय कलाकार भी बाबा के चरणों में स्वरांजलि अर्पित करेंगे।
अनवरत होगा रुद्राभिषेक और पाठ
श्री काशी विश्वनाथ धाम के प्रांगण में बाबा विश्वनाथ का रुद्राभिषेक अनवरत चलेगा। डेढ़ माह के आयोजनों के दौरान बाबा का नियमित रुद्राभिषेक और पाठ काशी के बटुक व वेदपाठियों द्वारा कराया जाएगा। इसके साथ ही बाबा के दरबार से मां गंगा की आरती की शुरुआत होगी।
मंदिर चौक से भक्तों से सीधा संवाद कर सकते हैं पीएम
काशी विश्वनाथ धाम में नवनिर्मित मंदिर चौक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जनसभा का आयोजन की योजना है। इसमें पीएम के साथ कई प्रमुख धर्माचार्य भी मंच साझा कर सकते हैं। यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ धाम के भव्य स्वरूप में सरकार के प्रयासों और भविष्य की कार्ययोजना की जानकारी दे सकते हैं। मंदिर चौक परिसर में एक लाख लोगों के जुटान की क्षमता है और प्रशासन यहां कार्यक्रम को लेकर तैयारी में जुट गया है।
लोकार्पण से पहले बाबा के स्वागत में तैयार होगी काशी
काशीपुराधिपति के भव्य दरबार के लोकार्पण से पहले ही काशी में उत्सव का माहौल बनाया जाएगा। प्रशासन की ओर से भिन्न विभागों से काशी विश्वनाथ धाम में आयोजन की कार्ययोजना मांगी गई है। इसमें देशभर के श्रद्धालुओं को बाबा के दर तक लाने के लिए पर्यटन विभाग आयोजनों के जरिए अभियान चलाएगा। इसके साथ ही अलग-अलग विभाग भी आयोजन करेंगे। दो दिसंबर से विभागों के आयोजन शुरू किए जा सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it